Advertisement

फेसबुक पर विज्ञापनों से मिलेगी थोड़ी राहत, ऑफ कर सकेंगे डाटा गैदरिंग

आपको फेसबुक पर जल्दी ही कम विज्ञापन दिखाई देंगे। अपने पुराने वायदे के अनुसार फेसबुक एक टूल लांच करने...
फेसबुक पर विज्ञापनों से मिलेगी थोड़ी राहत, ऑफ कर सकेंगे डाटा गैदरिंग

आपको फेसबुक पर जल्दी ही कम विज्ञापन दिखाई देंगे। अपने पुराने वायदे के अनुसार फेसबुक एक टूल लांच करने जा रहा है जिससे आप सोशल नेटवर्क पर अपना डाटा जुटाने से बाहरी वेबसाइटों और एप्स को रोक सकते हैं।

फेसबुक जोड़ेगी नया टूल

कंपनी ने मंगलवार को सैनफ्रांसिस्को में कहा कि वह एक नया सेक्शन जोड़ रही है जिसमें आप एक्टिविटी देख सकते हैं जिन्हें फेसबुक अपनी लाइक बटन और अन्य माध्यमों की सेवा से बाहर ट्रैक करता है। आप इसके जरिये ट्रैकिंग बंद कर सकते हैं। अगर आप इसे बंद नहीं करेंगे तो ट्रैकिंग होती रहेगी। पहले क्लियर हिस्ट्री के तौर पर ज्ञात इस टूल से फेसबुक एक्टिविटी बंद की जा सकेगी।

भारत में नया टूल कुछ महीनों के भीतर

कंपनी ने यह फीचर दक्षिण कोरिया, आयरलैंड और स्पेन में मंगलवार को लांच कर दिया। कंपनी पहले छोटे शहरों में कोई भी नया फीचर लांच करती है। उसने अभी नहीं बताया है कि वह भारत, अमेरिका और अन्य देशों में यह टूल कब लांच करेगी। हालांकि उसने अगले महीनों में लाने के संकेत दिए हैं।

इस तरह मिलेगी विज्ञापनों से निजात

फेसबुक विज्ञापन के लिए अपने यूजर्स को टारगेट करने के लिए कई तरह सूचनाएं की एकत्रित करती है। आप इसे बंद कर सकते हैं। ट्रैकिंग बंद कने से आपको कम विज्ञापन देखने को मिलेंगे। उदाहरण के लिए, आपने जूते न खरीदने का फैसला किया या फि आपने किसी धर्मार्थ संगठन को दान किया वगैरह-वगैरह।

लेकिन इससे आपको फेसबुक पर दिखने वाले विज्ञापनों की संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा। आपको विज्ञापन दिखाने के लिए इस्तेमाल होने वाली फेसबुक की प्रक्रिया में भी कोई बदलाव नहीं होगा। अगर आप ट्रैकिंग बंद कर देंगे तो भी कंपनी ऑफ-फेसबुक एक्टिविटीज का डाटा जुटाती रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement