Advertisement

राष्ट्रपति पद का दोबारा चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, 18 जून को करेंगे औपचारिक घोषणा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद का चुनाव दोबारा लड़ेंगे। ट्रंप ने इस बारे में...
राष्ट्रपति पद का दोबारा चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, 18 जून को करेंगे औपचारिक घोषणा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद का चुनाव दोबारा लड़ेंगे। ट्रंप ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि वह 18 जून को ऑरलॉन्डो में एक रैली के दौरान राष्ट्रपति पद के लिए दोबारा चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा करेंगे। इस रैली में उनके साथ उनकी पत्नी भी होंगी। ट्रंप ने कहा कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी करेन भी ऑरलॉन्डो में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अमेरिका में 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है।

ट्रंप ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा, ‘मैं प्रथम महिला मेलानिया, उप राष्ट्रपति माइक पेंस और द्वितीय महिला करेन पेंस के साथ ऑरलॉन्डो में 18 जून को राष्ट्रपति पद के दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने का ऐलान करूंगा।’ उन्होंने कहा, ‘इस ऐतिहासिक रैली में हमारे साथ शामिल हों।’ बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के दोबारा चुनाव लड़ने को लेकर काफी समय से खबरें चल रहीं थी लेकिन इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के लिए इन शर्तों पर खरा उतरने की जरुरत

अमेरिकी में राष्ट्रपति बनने के लिए कई शर्तों पर खरा उतरने की जरूरत होता है। जैसे- उम्मीदवार का जन्म अमेरिका में ही हुआ होना चाहिए और वह अमेरिकी नागरिक ही हो। इसके अलावा 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो, 14 सालों से लगातार अमेरिका में ही रह रहा हो और दो बार पहले राष्ट्रपति न चुनाव जा चुका हो, क्योंकि अमेरिका में दो बार से ज्यादा कोई राष्ट्रपति नहीं बन सकता।

2016 में हुए चुनाव में ट्रंप को मिले थे इतने वोट

 

बता दें कि साल 2016 में अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में रिपब्लिकन पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया था। इलेक्टोरल कॉलेज के कुल 538 वोटों में से ट्रंप को 304 वोट मिले थे जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन को सिर्फ 227 वोट ही मिले।    

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad