Advertisement

ट्रंप का दावा- अगले दो हफ्तों में सबसे ज्यादा हो सकता है मौत का आंकड़ा

अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। वहां लगभग सवा लाख इससे संक्रमित हो गए हैं।...
ट्रंप का दावा- अगले दो हफ्तों में सबसे ज्यादा हो सकता है मौत का आंकड़ा

अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। वहां लगभग सवा लाख इससे संक्रमित हो गए हैं। अमेरिका में इस वायरस की चपेट में आने से लगभग 2500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इससे निपटने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिन व्हाइट हाउस में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अगले दो हफ्तों में कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में मृत्यु दर का आंकड़ा अपने चरम पर होना संभावित है। इस वजह से वह सरकार द्वारा जारी की गई 'सोशल डिस्टैंसिंग' की गाइडलाइन को आगे बढ़ा रहे हैं। अब यह आदेश 30 अप्रैल तक जारी रहेगा।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले दो हफ्तों में मृत्यु दर का आंकड़ा अपने चरम पर संभावित है। इसलिए हम इसे फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाएंगे।' ट्रंप ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 1 जून तक सब ठीक हो जाएगा। इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि ईस्टर तक अमेरिका में हालात काबू में कर लिए जाएंगे।

शीर्ष विशेषज्ञ ने जताई भयावह आशंका

ट्रंप प्रशासन में संक्रामक रोग मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ ने रविवार को भयावह आशंका जताई कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से एक लाख से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है। ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिसीज' के निदेशक एंथनी फॉकी ने ‘सीएनएन' को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के निश्चित ही 'दसियों लाख मामले' सामने आएंगे और एक लाख से अधिक लोगों की मौत होगी।

140,000 से ज्यादा संक्रमित

रविवार रात तक, COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 140,000 से अधिक हो गई और मरने वालों की संख्या 2,475 तक पहुंच गई।  अकेले रविवार को 18,000 से अधिक लोग घातक बीमारी से पॉजिटिव पाए गए और 255 अमेरिकियों ने अपनी जान गंवा दी।

न्यूयॉर्क बना केंद्र

अकेले न्यूयॉर्क शहर में लगभग 60,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं यहां 960 लोगों की मौत भी हुई है। कोरोना वायरस महामारी पड़ोसी न्यू जर्सी में भी तेजी से बढ़ रही है, जहां अब तक 161 मौतों के साथ 13,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।  50 अमेरिकी राज्यों में से 20 ने 1,000 से अधिक कोरोनोवायरस मामलों को दर्ज किया है।

उठाए गए एहतियाती कदम

 राज्य सरकार और स्थानीय शहर के अधिकारियों ने सामाजिक दूरी जैसे उपायों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।  उदाहरण के लिए, सिलिकॉन वैली और न्यूयॉर्क में, स्थानीय पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूर करने के उपायों का पालन नहीं करने वालों के लिए 200 अमेरिकी डॉलर से लेकर 400 अमेरिकी डॉलर तक का भारी जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad