Home एग्रीकल्चर मौसम उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ ही हिमपात की संभावना
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ ही हिमपात की संभावना
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ ही हिमपात की संभावना

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ ही हिमपात की संभावना

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और हिमपात होने का अनुमान है। इस दौरान पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुंच गया है। इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर है। अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और हिमपात हो सकता है। इन राज्‍यों के दक्षिणी जिलों में बारिश और बर्फबारी की तीव्रता अधिक होने की संभावना है।

कई राज्यों में ओलावृष्टि की आशंका

पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गर्जना और ओलावृष्टि के साथ कुछ स्‍थानों पर वर्षा हो सकती है। ओलावृष्टि हुई तो रबी फसलों के साथ ही सब्जियों की फसलों को भी नुकसान की आशंका है। उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। देश के बाकी भागों में मौसम शुष्क रहेगा। उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में और वृद्धि होने की उम्मीद है। जबकि दिन के तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। पश्चिमी हिमालयी राज्‍यों और पंजाब व हरियाणा में भी दिन के तापमान में 5-7 डिग्री सेल्यियस की गिरावट के आसार हैं।

बारिश की संभावना को देखते हुए किसान फसलों की सिंचाई नहीं करें

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के अनुसार 13 से 15 जनवरी को हल्की बारिश/हल्की आंधी की सम्भावना है। बीते दिन की बारिश को देखते हूए किसानों को सलाह है कि वे सभी फसलों व सब्जियों में सिंचाई कुछ दिनों तक न करें, क्योंकि फसलों में अभी पर्याप्त नमी है। मौसम को ध्यान में रखते हुए किसानो को सलाह है कि सरसों की फसल में चेंपा कीट की निरंतर निगरानी करते रहें। प्रारम्भिक अवस्था में प्रभावित भाग को काट कर नष्ट कर दें।

पंजाब के साथ पहाड़ी राज्यों में हुई बारिश

स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की दर्ज की गई। उत्तर और पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों और उत्तरी पंजाब में गरज के साथ वर्षा दर्ज की गई। गुजरात में भी हल्की बारिश देखी गई। जबकि दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्‍थानों पर हल्की बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई।