Home एग्रीकल्चर मौसम पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की आशंका
पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की आशंका
पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की आशंका

पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की आशंका

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों पिछले 24 घंटों में बारिश और बर्फबारी हुई है तथा अगले 24 घंटों के दौरान भी उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम खराब ही बना रहने का अनुमान है।

जम्मू और कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो कि लद्दाख पूर्व की ओर बढ़ रहा है जिसके प्रभाव से बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान पर दिखाई दे रहा है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। आईएमडी के अनुसार जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में भी अलग-थलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बर्फबारी

पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा केरल भी मौसम खराब होने की संभावना है। 28 नवंबर को ओडिशा में भी मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने पूरी तरह करवट बदल ली है। पहाड़ों समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित हो गया है। बर्फबारी का दौर बदस्‍तूर जारी है। मध्‍यम ऊंचाई वाले इलाकों में रात को हल्‍की बारिश होने से पूरा प्रदेश ठंड की चपेट में है। लाहुल व कुल्लू की पहाड़ियों में रुक रुक कर बर्फ़बारी का दौर जारी है। जिला कांगड़ा में धौलाधार की पहाडि़यों पर भी बर्फबारी हो रही है, जिससे पूरी घाटी ठंड की चपेट में है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश हल्की बारिश की उम्मीद

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय पर एक दो स्थानों पर भारी वर्षा के साथ मध्यम बारिश और हिमपात जारी रहेगा हालांकि 28 नवंबर की दोपहर से मौसम साफ होने लगेगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी कल दोपहर तक मौसम की गतिविधियां कम हो जाएंगी। तब तक अलग-अलग स्थानो में गरज के साथ मध्यम बारिश जारी रहेगी। तटीय तमिलनाडु, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक दो स्थानों में भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों के दौरान पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में व्यापक बारिश और बर्फबारी देखने को मिली। पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, राजस्थान, दिल्ली सहित पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी देखी गईं। आंतरिक तमिलनाडु में बारिश हुई और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानो में तेज बारिश दर्ज की गई। राजस्थान, दिल्ली और गुजरात के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट देखी गई।