Home एग्रीकल्चर मौसम उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही बर्फबारी होने की संभावना जताई है।

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है। उधर उत्तर आंतरिक कर्नाटक के ऊपर एक विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है।

उत्तर-पश्चिम भारत, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश में दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री की कमी आई है। इस दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश में कोहरे का स्तर हल्के से मध्यम के बीच था।

जानकारों के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस बार धुंध बहुत कम पड़ रही है। इस समय जो मौसम बना हुआ है वह गेहूं की फसल के अनुकूल है। सुबह व शाम के समय बहुत अधिक ठंड होती है और दोपहर को सूर्य निकलने से मौसम में गर्माहट भी है।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. जेपीएस डबास के अनुसार समय से बोई गई गेहूं की फसल में किसान दूसरी सिंचाई कर सकते हैं। गेहूँ की फसल में यदि दीमक का प्रकोप दिखाई दे तो बचाव हेतु किसान क्लोरपायरीफांस 20 ई.सी. @ 2.0 लीटर प्रति एकड़ सिंचाई के साथ दें।

मौसम को ध्यान में रखते हुए किसानों को सलाह है कि सरसों की फसल में चेंपा कीट की निरंतर निगरानी करते रहें। प्रारम्भिक अवस्था में प्रभावित भाग को काट कर नष्ट कर दे।