Home एग्रीकल्चर मौसम उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ ही बर्फबारी की आशंका
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ ही बर्फबारी की आशंका
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ ही बर्फबारी की आशंका

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ ही बर्फबारी की आशंका

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तरी पकिस्तान के भागों के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जिससे अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में जहां बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है, वही मेदानी राज्यों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कई जगहों पर बर्फबारी होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, झारखण्ड और उत्तरी-ओडिशा में गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

बारिश के साथ ही खराब मौसम से उत्तरी भारत के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

हल्की बारिश से गेहूं को होगा फायदा

उत्तर भारत के राज्यों में रबी तिलहन के साथ ही गई जगहों पर चना की कटाई भी पर चल रही है, अत: अगर बारिश हुई तो फिर नई फसल की आवक में देरी हो सकती है। गेहूं की कटाई उत्तर भारत के राज्यों में मार्च के आखिर या अप्रैल के शुरू में आरंभ होगी, इसलिए गेहूं की फसल को हल्की बारिश से फायदा ही होगा। गेहूं अनुसंधान निदेशालय, करनाल के डॉ. जीपी सिंह ने बताया कि अभी तक गेहूं की फसल अच्छी है तथा कटाई तक मौसम अनुकूल रहा तो रिकार्ड पैदावार होने का अनुमान है।

बीते 24 घंटों में कई जगहों पर हुई हल्की बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में राजस्थान, असम और अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश दर्ज की गयी। इसके साथ ही ओडिशा, छत्तीसगढ़ और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में भी एक-दो जगहों पर बारिश हुई है। इस दौरान गुजरात के अधिकांश हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों के तापमान में वृद्धि हुई है।