Rainfall in Jammu and Kashmir and Himachal Pradesh, heat will increase in the states of central India : Outlook Hindi

Home » एग्रीकल्चर » मौसम » जम्मू कश्मीर और हिमाचल में बारिश की आशंका, मध्य भारत के राज्यों में बढ़ेगी गर्मी

जम्मू कश्मीर और हिमाचल में बारिश की आशंका, मध्य भारत के राज्यों में बढ़ेगी गर्मी

APR 19 , 2018

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के साथ पूर्वोतर भारत और पश्चिम बंगाल के कुछेक क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा केरल, कर्नाटका, पंजाब, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। मध्य भारत के राज्यों राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में तापमान में बढ़ोतरी होगी।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में आ रहे एक के बाद एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभों के चलते निरंतर बारिश हो रही है। खासतौर पर जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से वर्षा की गतिविधियां जारी हैं। जिससे इन भागों में तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। उत्तराखंड में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है।

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के विशेषकर राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ में शुष्क मौसम जारी है। इसके चलते तापमान 40 डिग्री के स्तर को पार कर रहा है। इन भागों के आसपास इस समय कोई सक्रिय मौसमी सिस्टम नहीं हैं और अगले कुछ दिनों तक इस मौसम में बदलाव की भी संभावना नहीं है जिससे तापमान और बढ़ेगा। गुजरात, मध्य प्रदेश के कई इलाके और विदर्भ के कुछ हिस्से जल्द लू की चपेट में होंगे।

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबकि तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भी कई जगहों पर बारिश और बादल छाये रहे। कर्नाटक और रायलसीमा में भी एक-दो जगहों पर हल्की बारिश देखी गई।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.