Home एग्रीकल्चर मौसम उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान
उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान
उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक में सक्रिय मॉनसून के कारण कही मध्यम तो कहीं तेजी बारिशहोने की संभावना है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे सटे बिहार तथा झारखंड के भागों पर पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। मानसून ट्रफ इस समय पंजाब के दक्षिण-पश्चिमी भागों से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। उधर गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र पर एक अन्य चक्रवाती क्षेत्र हवाओं में बना हुआ है। साथ ही एक चक्रवाती सिस्टम उत्तरी तटीय तमिलनाडु और इससे सटे भागों पर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, ओड़ीशा और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और जम्मू कश्मीर के लगभग सभी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा जबकि देश के बाकी सभी भागों पर आंशिक बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की तो एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने की आसार हैं।

अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। राज्य में भारी बारिश से कई सौ हेक्टेयर में खेती को नुकसान की आशंका है। आईएमडी के अनुसार उत्तराखंड के अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और केरल में अगले दो दिनों तक कही मध्यम तो कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान बंगाग की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है।

पिछले 24 घंटों में आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर हुई बारिश

स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश के रायलसीमा, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है। तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बौछारें दर्ज की गई। देश के बाकी हिस्सों में मानसून बहुत प्रभावी नहीं रहा और कुछ स्थानों पर हल्की तो एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं।

देश के 17 फीसदी हिस्से में अभी भी सामान्य से कम हुई है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 19 अगस्त तक देशभर में 620.2 मिलीमीटर बारिश हुई है जोकि औसत बारिश से 2 फीसदी कम है। इस दौरान सामान्यत 635.1 मिलीमीटर बारिश होती है। जून और जुलाई के मुकाबले अगस्त में औसत बारिश सामान्य से ज्यादा तो हुई है लेकिन देश के 17 फीसदी हिस्से में बारिश कम होने के कारण अभी भी सूखे जैसे हालात हैं। देशभर के 36 सब डिवीजनों में से 8 में बारिश सामान्य से कम हुई है जबकि 19 में बारिश सामान्य, 8 में सामान्य से ज्यादा और एक में बहुत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।