Home एग्रीकल्चर मौसम बारिश और ओलावृष्टि से आलू और सरसों को नुकसान की आशंका
बारिश और ओलावृष्टि से आलू और सरसों को नुकसान की आशंका
बारिश और ओलावृष्टि से आलू और सरसों को नुकसान की आशंका

बारिश और ओलावृष्टि से आलू और सरसों को नुकसान की आशंका

उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले 24 घंटों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हुई है जिससे सरसों के साथ ही आलू की फसल को नुकसान होने की आशंका है। बारिश से गेहूं की फसल को फायदा होगा।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है जिस कारण चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और पंजाब व हरियाणा पर देखा जा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश व बर्फबारी होने की आशंका है। इस दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। कुछ जगह पर भारी वर्षा भी हो सकती है।

दिल्ली और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में दिन के तापमान में भी कमी आने की आशंका है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर में कुछ जगहों पर बारिश और बर्फबारी देखी गयी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली व केरल में कई जगहों पर बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हुई।

हरियाणा के कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। कुरुक्षेत्र, अम्बाला, यमुनानगर, पंचकूला और चंडीगढ़ बारिश भारी बारिश हुई है। कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, जींद, अम्बाला और पंचकूला में ओले भी पड़े हैं। पानीपत और करनाल में भी हल्की बारिश हुई है। चंडीगढ़ में भी तेज बारिश रिकॉर्ड की गई है। पंजाब के लुधियाना में बारिश के साथ ओले भी पड़े हैं। इसके अलावा गुरूदासपुर, कपूरथला, अमृतसर और जालंधर में भी बारिश और कुछ इलाकों में ओले पड़ने की खबर आई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पंजाब में बारिश की संभावना जताई है।

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश होने से पारा नीचे आ गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, झूंझुनू, सीकर, बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, व श्रीगंगानगर में बारिश  हो सकती है।