Home एग्रीकल्चर मौसम अगले 48 घंटों में मानसून बिहार, दक्षिण गुजरात और दक्षिण मध्यप्रदेश तक पहुंचेगा - आईएमडी
अगले 48 घंटों में मानसून बिहार, दक्षिण गुजरात और दक्षिण मध्यप्रदेश तक पहुंचेगा - आईएमडी
अगले 48 घंटों में मानसून बिहार, दक्षिण गुजरात और दक्षिण मध्यप्रदेश तक पहुंचेगा - आईएमडी

अगले 48 घंटों में मानसून बिहार, दक्षिण गुजरात और दक्षिण मध्यप्रदेश तक पहुंचेगा - आईएमडी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 48 घंटों में मानसून और आगे बढ़ेगा और छत्तीसगढ़ के बाकी हिस्सों, बिहार, दक्षिण गुजरात और दक्षिण मध्यप्रदेश में पहुंच जायेगा। आईएमडी के उप निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि मानूसन अच्छी स्थिति में है और महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में आ चुका है। कर्नाटक, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के काफी हिस्सों में मानसून पहुंच चुका है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। महाराष्ट्र में दस्तक देने के बाद मानसून पश्चिम बंगाल पहुंच गया है। अब जल्दी ही मानसून के बिहार पहुंचने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश तो होने का अनुमान है लेकिन आने वाले 4-5 दिनों में कोई ज्यादा राहत नहीं है, मानसून आने में अभी वक्त लगेगा।

निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए पूर्वी मध्य प्रदेश तथा इससे सटे छत्तीसगढ़ में पहुंचा

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए पूर्वी मध्य प्रदेश तथा इससे सटे छत्तीसगढ़ तक पहुँच गया है। उत्तरी कोंकण गोवा क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। एक अन्य चक्रवाती सिस्टम दक्षिणी हरियाणा के ऊपर हवाओं में बना हुआ है। दक्षिणी हरियाणा पर बने चक्रवाती क्षेत्र से मध्य प्रदेश पर निम्न दबाव के क्षेत्र तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के हिस्सों में बारिश होने का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण गोवा और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत, केरल, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक महाराष्ट्र, शेष मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, मुज़फ़्फ़राबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुई सबसे ज्यादा बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान कोंकण व गोवा में मध्यम से भारी बारिश हुई। कुछ हिस्सों में अति भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कई इलाकों में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई। इस दौरान देश में सबसे ज़्यादा बारिश महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुई। बारिश का आंकड़ा 167 मिमी रहा। तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मूसलाधार वर्षा हुई। पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, पूर्वी बिहार, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात के पूर्वी क्षेत्रों, दक्षिणी राजस्थान, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। आंतरिक कर्नाटक, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू व कश्मीर में हल्की बारिश हुई।