Home एग्रीकल्चर मौसम मानूसनी बारिश 96 फीसदी होने का अनुमान, अगस्त में 99 फीसदी होगी बारिश
मानूसनी बारिश 96 फीसदी होने का अनुमान, अगस्त में 99 फीसदी होगी बारिश
मानूसनी बारिश 96 फीसदी होने का अनुमान, अगस्त में 99 फीसदी होगी बारिश

मानूसनी बारिश 96 फीसदी होने का अनुमान, अगस्त में 99 फीसदी होगी बारिश

खरीफ फसलों के लिए अहम मानी जाने वाला दक्षिण-पश्चिम मानसून लंबी अवधि के औसत का 96 फीसदी रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार जून से सितंबर तक चलने वाला दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहेगा।

आईएमडी के अनुसार क्षेत्रीय आधार पर देखें तो उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की अवधि में 94 फीसदी बारिश होने के आसार हैं जबकि मध्य भारत में इसके 100 फीसदी रहने की संभावना है। वहीं दक्षिण भारत में मानसून के 97 फीसदी बरसने की संभावना जताई है। उत्तर-पूर्व के राज्यों में मानसूनी सीजन के दौरान 91 फीसदी बारिश इसमें 8 फीसदी कम या ज्यादा होने का अनुमान है।

अलनीनो की स्थिति हो रही है कमजोर

मौसम विभाग के अनुसार देशभर में जुलाई के दौरान 95 फीसदी बारिश होने की संभावना है। वहीं अगस्त में 99 फीसदी बारिश हो सकती है। अभी अलनीनो की स्थिति कमजोर बनी हुई है और आगामी दिनों में इसमें और कमजोरी आयेगी। आईएमडी का अगला अनुमान जुलाई के अंत में आयेगा। केरल में मानसून 6 जून को पहुंचने का अनुमान है, जोकि सप्ताहभर की देरी से आयेगा। वर्ष 2018 में मानसून 29 मई को केरल पहुंच गया था।

अगस्त में सबसे ज्यादा 99 फीसदी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार जून से सितंबर के दौरान औसत का 96 फीसदी बारिश होने का अनुमान है। हालांकि जुलाई में सामान्य से कमजोर बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में औसत की 95 फीसदी बारिश हो सकती है जबकि अगस्त में अच्छी बारिश होने के संकेत हैं। अगस्त में औसत की 99 फीसदी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल उत्तर पश्चिमी और उत्तर पूर्वी भारत में कमजोर बारिश की आशंका है। वहीं, मध्य और दक्षिणी भारत में अच्छी बारिश का अनुमान है।