Home एग्रीकल्चर मौसम कई राज्यों में मौसम खराब होने की आशंका, किसानों की चिंता बढ़ी
कई राज्यों में मौसम खराब होने की आशंका, किसानों की चिंता बढ़ी
कई राज्यों में मौसम खराब होने की आशंका, किसानों की चिंता बढ़ी

कई राज्यों में मौसम खराब होने की आशंका, किसानों की चिंता बढ़ी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाकों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इससे आगामी 24 घंटो में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में एक-दो स्थानों पर बूंदाबांदी के साथ बारिश होने की आशंका है।

राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 24 घंटों के दौरान लू के हालात बने रहने की सम्भावना है जबकि मध्य प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर लू का प्रकोप देखने को मिल सकता है। उत्तर भारत के राज्यों में गेहूं की कटाई का कार्य जोरों पर है, इसलिए मौसम खराब होने की आशंका ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज बदला सकता है जिस कारण दिल्ली-एनसीआर में 16-17 अप्रैल को आंधी के साथ ही बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में कमी आने का अनुमान है।

आईएमडी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों सहित पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय और आंतरिक कर्नाटक में कुछेक जगह बूंदाबादी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित केरल में भी एक-दो स्थानों पर बारिश देखी गयी जबकि राजस्थान में कुछ स्थानों पर धूलभरी आंधी के अलावा हल्की बारिश भी देखने को मिली है। पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर लू जैसे हालात बने हुए हैं।