Home एग्रीकल्चर मौसम मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कई जगह तेज बारिश होने का अनुमान
मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कई जगह तेज बारिश होने का अनुमान
मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कई जगह तेज बारिश होने का अनुमान

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कई जगह तेज बारिश होने का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई है। कर्नाटक, केरल, दक्षिणी कोंकण व गोवा, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्य बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटो में मध्य प्रदेश के 27 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य में बुधवार की रात से निसर्ग तूफान के कारण मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास और अशोकनगर में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार तूफान निसर्ग कमजोर हो गया है। अब यह सिस्टम डिप्रेशन के रूप में विदर्भ और इससे सटे भागों पर है। जम्मू कश्मीर और इससे सटे भागों पर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर प्री-मॉनसून वर्षा का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के मध्य हिस्सों में भी कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिणी कोंकण व गोवा, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वोत्तर भारत और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय, आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम उत्तर प्रदेश छिटपुट हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बौछारें गिर सकती हैं। हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर हल्की प्री-मॉनसून वर्षा का अनुमान है।

कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में हुई तेज बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। केरल, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर बारिश हुई। गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। बिहार, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।