Home एग्रीकल्चर मौसम दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तेज बारिश का अनुमान
दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तेज बारिश का अनुमान
दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तेज बारिश का अनुमान

दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तेज बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन राज्यों के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ही तेज हवाओं के साथ ही कुछ जगहों पर बिजली गिरने की घटनाएं भी देखी जा सकती हैं।

तमिलनाडु में हुई भारी बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए हैं, राजधानी चेन्नई में कई घरों में पानी घुस गया है तो वहीं कई सड़कों पर जलभराव हो गया है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया था। इसके चलते राज्य के स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वो तटीय इलाकों में जाने से बचें। सोमवार को को भी अरब सागर के तटीय इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड से तेज हवाएं चली। खास तौर पर केरल, कर्नाटक और आसपास के तटीय इलाकों में इसका असर सबसे अधिक रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत के असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहने की संभावना है। हालांकि दिन में धूप निकलने के बाद कोहरे से राहत मिलेगी।

लक्षद्वीप और भूमध्य रेखा के पास बना निम्न दबाव क्षेत्र

मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट के अनुसार लक्षद्वीप और भूमध्य रेखा के पास बना निम्न दबाव क्षेत्र और प्रभावी होते हुए गहरे निम्न दबाव में तब्दील हो गया है। एक अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र लक्षद्वीप और इससे सटे अरब सागर के ऊपर बना हुआ है। इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा रायलसीमा तक सक्रिय है। इसके अलावा एक ट्रफ रेखा श्रीलंका से तमिलनाडु के तटों तक बनी हुई है। एक ट्रफ उत्तर-पूर्वी अरब सागर से गुजरात होते हुए दक्षिण-पूर्वी राजस्थान तक बनी है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मेघालय और इससे सटे भागों पर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दक्षिण भारत के कई राज्यों में तेज बारिश का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान केरल, दक्षिणी कर्नाटक और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी जबकि कुछ स्थानों पर तेज हवाए चल सकती हैं और भारी बारिश हो सकती है। चेन्नई सहित उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में गतिविधियां कम होने की संभावना है। उत्तरी कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और आसपास के तटीय भागों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ वर्षा होने के आसार हैं। देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा। मध्य और पूर्वी भागों से सटे उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में रात के तापमान में और गिरावट आने की उम्मीद है।

तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हुई तेज बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई। अरुणाचल प्रदेश, असम, उत्तरी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर राज्यों में कोहरे के साथ धुंध देखी गई। राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर घना कोहरा देखा गया। देश के बाकी हिस्सों में शुष्क और आरामदायक मौसम बना हुआ है। उत्तर-पश्चिम, मध्य सहित पूर्व और उत्तर पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में रात के तापमान में 1-3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान गिरते हुए 5.5 डिग्री तक पहुँच गया।