Home » एग्रीकल्चर » मौसम » पूर्वोतर भारत के राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद, उत्तर में धूल भरी आंधी के साथ बढ़ेगी गर्मी

पूर्वोतर भारत के राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद, उत्तर में धूल भरी आंधी के साथ बढ़ेगी गर्मी

JUN 14 , 2018

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान जहां पूर्वोतर भारत के राज्यों के साथ केरल और कर्नाटक में तेज बारिश होने का अनुमान है, वहीं उत्तर भारत के राज्यों में धूल भरी आंधी के साथ ही लू जैसे स्थिति बनी रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून का प्रावह कमजोर होने के कारण उत्तरी सीमा में आगे बढ़ने की गति धीमी हो गई है। आगामी 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की उम्मीद है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों में तेज तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है।

तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में कुछेक जगह हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है। मुंबई, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र सहित कोंकण और गोवा में कई जगहों पर हल्की बारिश की उम्मीद है।

उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी मैदानी इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ ही लू जैसी स्थिति बनी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के अंदर उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों में मौसम बिगड़ सकता है और यहां तेज आंधी आ सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश हुई। त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम में बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई। इसके अलावा केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ स्थानों पर तेज भारी बारिश देखी गई।

कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटें के दौरान हल्की बारिश हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में मध्यम बारिश हुई।

लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर भी कुछ जगहों पर बारिश देखी गई।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.