Home एग्रीकल्चर मौसम विदाई के समय भी जमकर बरस रहे हैं बादल, मध्य महाराष्ट्र के साथ दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान
विदाई के समय भी जमकर बरस रहे हैं बादल, मध्य महाराष्ट्र के साथ दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान
विदाई के समय भी जमकर बरस रहे हैं बादल, मध्य महाराष्ट्र के साथ दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान

विदाई के समय भी जमकर बरस रहे हैं बादल, मध्य महाराष्ट्र के साथ दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान

दक्षिण पश्चिमी मानसून की विदाई तो शुरू हो गई है, लेकिन जाते-जाते भी कई राज्यों में जमकर बरस रहे हैं बादल, जिसका असर खरीफ फसलों पर पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु और पुडुचेरी में कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून की पंजाब के अधिकांश हिस्सों के साथ पूरे हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली से विदाई हो गई है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ ही पश्चिम मध्य प्रदेश, और पूर्वी राजस्थान तथा पश्चिम राजस्थान के अधिकांश हिस्सों से विदाई शुरू हो गई है। उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्से तथा मध्य भारत के कई हिस्सों से अगले एक दो दिनों में मानसून की विदाई के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई है।

अक्टूबर में कई राज्यों में सामान्य से ज्यादा हुई है बारिश

आईएमडी के अनुसार 1960 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब मॉनसून इतनी देर से लौट रहा है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मानसून जाते-जाते भी उत्पात मचाकर जाएगा। आज मध्य महाराष्ट्र, पुणे में हल्की से तेज बारिश हुई है। आईएमडी के अनुसार अक्टूबर में राजस्थान में सामान्य से 398 फीसदी और गुजरात में 399 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा इस दौरान हिमाचल प्रदेश में सामान्य से 91 फीसदी, उत्तराखंड में 113 फसीदी, पंजाब में 131 फीसदी और मध्य प्रदेश में 64 फीसदी बारिश ज्यादा हुई है।

कई राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश होने का अनुमान

स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की आशंका है। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है जबकि देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क ही रहेगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर के कई राज्यों में हुई तेजी बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान असम, मिजोरम और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक या दो जगह भारी बारिश के साथ मुख्यतः हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश देखी गई। मध्य प्रदेश, विदर्भ, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड और जम्मू व कश्मीर में कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश देखी गई।