Home एग्रीकल्चर मौसम महाराष्ट्र के साथ ही कर्नाटक और उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश का अनुमान
महाराष्ट्र के साथ ही कर्नाटक और उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश का अनुमान
महाराष्ट्र के साथ ही कर्नाटक और उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश का अनुमान

महाराष्ट्र के साथ ही कर्नाटक और उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की तराई वाले भागों में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम तट के साथ सक्रिय मानसून का विस्तार दक्षिणी गुजरात से कर्नाटक तक हो रहा है। मानसून ट्रफ की अक्षीय रेखा बीकानेर, जयपुर, टीकमगढ़, सिद्धि, अंबिकापुर, चाईबासा, बालासोर होते हुए उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी दिशा से होकर गुजर रही है।

इसलिए अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के कई हिस्सों के साथ ही छत्तीसगढ़ में तथा कच्छ को छोड़कर बाकी गुजरात में, हरियाणा, पूर्वी पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। पश्चिमी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कच्छ क्षेत्र में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं।

मानसून की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान, कोंकण के तटीय इलाकों में बेहद भारी बारिश तथा गुजरात, महाराष्ट्र, दक्षिणी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, गोवा और उत्तर प्रदेश व पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्से में भारी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तरी गुजरात, दिल्ली, उत्तराखंड, पूर्वी पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मध्यम बारिश देखी गई।

महाराष्ट्र के 8 जिलों में बारिश के कारण स्कूलों में छुट्‌टी

महाराष्ट्र के 8 जिलों में बारिश के कारण स्कूलों में छुट्‌टी घोषित कर दी गई है। इनमें ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी, कोल्हापुर, नंदुरबार, नासिक, गढ़चिरौली शामिल हैं। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अगले दो दिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मुंबई में अब तक मानसून सीजन की 84 फीसदी बारिश हो चुकी है। स्काईमेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र और बेहतरीन मानसून के चलते मुंबई, ठाणे और पालघर के इलाकों में अच्छी बारिश हुई है। वडोदरा में बारिश ने 35 साल का रिकॉर्ड तोड़ा तथा पूरे शहर में बाढ़ जैसे हालात हो गए।

भारी बारिश से ओडिशा में अलर्ट

ओडिशा सरकार ने भारी बारिश की संभावना को देखते हुए 5 जिलों के जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर (एसआरसी) ने मलकानगिरी, नबरंगपुर, कलाहांडी और नुआपाड़ा में बाढ़ जैसी स्थिति की संभावना जताई है। मलकानगिरी में एहतियात के तौर पर 3 से 5 अगस्त तक स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में कुछ स्थानों पर तेज और अलग-अलग स्थानों पर बहुत तेज वर्षा हो सकती है जबकि ओडिशा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, तटीय आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश होने के आसार हैं।