Home एग्रीकल्चर मौसम जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश और हिमपात की संभावना
जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश और हिमपात की संभावना
जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश और हिमपात की संभावना

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश और हिमपात की संभावना

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में ठंड का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात जारी रहने की संभावना है जबकि उत्तराखंड में कुछ जगहों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू व कश्मीर में कई जगहों पर बर्फबारी हुई जबकि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बर्फबारी देखी गई। मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट के अनुसार जम्मू व कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, साथ ही तटीय कर्नाटक पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है जबकि एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के पूर्वी भागों पर विकसित है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की उम्मीद

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात जारी रहने की संभावना है। जबकि उत्तराखंड में मौसम शुष्क हो जाएगा। हालांकि एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की उम्मीद है। अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी-तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय तमिलनाडु में छिटपुट जगहों पर हल्की वर्षा की गतिविधियाँ जारी रह सकती हैं। उत्तर-पश्चिमी और महाराष्ट्र सहित मध्य भारत में दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

किसान फसलों तथा सब्जियों में आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करें

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार 12 से 15 फरवरी तक तेज हवा (20-30 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है। इस सप्ताह तापमान बढ़ने की संभावना को देखते हुए किसानों को सलाह है कि फसलों तथा सब्जियों में आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करें। मौसम को ध्यान में रखते हुए किसान गेहूं की फसल में रोगों, विशेषकर रतुआ की निगरानी करते रहें। शुष्क तथा बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए किसान सभी सब्जियों तथा सरसों की फसल में चेपा के आक्रमण की निगरानी करते रहें।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात और मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान बढ़ा

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर में छिटपुट बारिश और बर्फबारी देखी गई। दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और तटीय तमिलनाडु में भी हल्की बारिश दर्ज की गई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात और मध्य प्रदेश के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। राजस्थान में भी रात के तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी देखने को मिली।