Advertisement

यूपी: पहले दौर में 4 करोड़ लोगों को लगेगी कोविड वैक्सीन, योगी सरकार की ये है तैयारी

आलोक पांडे   शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन के तीन लैब का दौरा किया और जल्द वैक्सीन आने की...
यूपी: पहले दौर में 4 करोड़ लोगों को लगेगी कोविड वैक्सीन, योगी सरकार की ये है तैयारी

आलोक पांडे
 
शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन के तीन लैब का दौरा किया और जल्द वैक्सीन आने की उम्मीद जताई। जिसके बाद देश मे अब कोरोना वैक्सीन के आने का इन्तज़ार और बढ गया है। देश में फिर से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक तरफ कोरोना वैक्सीन का इंतजार है वहीं, अब उसके रखने की जगह को लेकर राज्य सरकारों ने तैयारियां तेज कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने वैक्सीन की क्वालिटी 100 प्रतिशत बनाए रखने के लिए सभी 75 जिलों में 15 दिसंबर तक कोल्ड चेन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। 
 
योगी सरकार के मुताबिक पहले दौर में राज्य के करीब 4 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की उम्मीद है। इसी कड़ी में लखनऊ के ऐशबाग में कोरोना वैक्सीन स्टोर सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है। यूपी जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य है। हालांकि, सरकार के सामने कई सारी चुनौतियां हैं। कोरोना वैक्सीन के थर्ड फेज के ट्रायल के बाद जब वैक्सीन मार्केट में आएगी तो सबसे बड़ी चुनौती उसे हर एक व्यक्ति तक पहुंचाने की होगी। इसके लिए बड़ी क्षमता वाले वैक्सीन स्टोर के साथ साथ इसे लगाने के लिए वेक्सीनेटर की संख्या जुटाना भी  मुश्किल भरा होगा।
 
यूपी में पहले दौर में केंद्र से 4 करोड़ वैक्सीन मिलने की संभावना है इसके लिए हर जिले में डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर के इंफ्रा को दुरस्त किया जा रहा है तो लखनऊ आगरा अंबेडकर नगर आजमगढ़ एटा बरेली बांदा फिरोजाबाद गोरखपुर, कानपुर नगर मथुरा और झांसी  सहित 22 जिलों में बड़ी क्षमता के वैक्सीन स्टोर बनाये जा रहे है लखनऊ के ऐशबाग इलाके में जँहा पहले से ही डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर है उसी के पास कोविड वैक्सीन के लिए स्टोर बनाया जा रहा है.।
 
डॉ एन के सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ ने बताया स्टोर बनाने के साथ इसे तीन स्टेप के जरिये लोगो तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर से यूनिट तक और वँहा से सेशन यूनिट तक वैक्सीन को पहुंचाया जाएगा। जहा से इसे पहले फेज में हेल्थ वर्कर को लगाया जाएगा।
 
अब तक सामान्य वैक्सीन को एएनएम के जरिये लगाया जाता है लेकिन कोविड वैक्सीन को लगाने के लिए प्रदेश भर में 75000 एएनएम, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लेब टेक्नीशियन की ड्यूटी लगाई जाएगी।जरूरत पड़ने पर आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक सहित दूसरे विभाग के कर्मियों की मदद ली जाएगी....
 
स्वास्थ्य मंन्त्री जय प्रताप सिंह का कहना है कि वैक्सीन स्टोर और वेक्सीनेटर की व्यवस्था 15 दिसम्बर तक पूरी हो जाएगी...।
 
हालांकि अभी वैक्सीन का थर्ड फेज का ट्रायल चल रहा है और वैक्सीन आने में अभी समय है लेकिन यूपी सरकार ने किसी भी कोताही से बचते हुए पहले से ही सारी व्यवस्थाएं जुटाने की तैयारी कर ली है।ताकि वैक्सीन आने पर फौरन वेक्सिनेशन शुरू हो सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement