Home एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोजे उद्योग-रामविलास पासवान
एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोजे उद्योग-रामविलास पासवान
एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोजे उद्योग-रामविलास पासवान

एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोजे उद्योग-रामविलास पासवान

पेयजल एवं खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग के लिए एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता और भरोसेमंद विकल्प खोजा जाए। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सेमवार को देश के प्रमुख प्लास्टिक उत्पाद निर्माताओं तथा अन्य पक्षकारों की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि निर्माताओं से एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोलने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि यह विकल्प सस्ता होना चाहिए, ताकि उपभोक्ताओं पर कम से कम भार पड़े। यह विकल्प भरोसेमंद और पारदर्शी भी होना चाहिए जिससे उपभोक्ताओं का विश्वास बना रह सके।

कागज का इस्तेमाल उचित विकल्प नहीं हो सकता

उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान एकल उपयोग प्लास्टिक के कई विकल्पों पर विचार किया गया और उद्योग की राय जानी गई। उन्होंने कहा कि कागज का इस्तेमाल उचित विकल्प नहीं हो सकता है। यह तरल पदार्थों की पैकेजिंग के रुप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसमें अन्य तत्वों का मिश्रण करना पड़ेगा।

एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल करना एक साथ बंद करना संभव नहीं

उन्होंने कहा कि एकल उपयोग प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाने का निर्णय सभी के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया जायेगा और उपभोक्ता हितों तथा पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता दी जायेगी। एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल करना एक साथ बंद करना संभव नहीं है। इसे बंद करने के निर्णय को धीरे-धीरे लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि रेल विभाग के साथ पेयजल की आपूर्ति के लिए एकल उपयोग प्लास्टिक के विकल्प पर बातचीत चल रही है।