Home एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी हिमाचल में पहला मेगा फूड पार्क 107 करोड़ की लागत से हुआ तैयार
हिमाचल में पहला मेगा फूड पार्क 107 करोड़ की लागत से हुआ तैयार
हिमाचल में पहला मेगा फूड पार्क 107 करोड़ की लागत से हुआ तैयार

हिमाचल में पहला मेगा फूड पार्क 107 करोड़ की लागत से हुआ तैयार

हिमाचल प्रदेश के उना जिले में क्रेमिका फूड पार्क का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा यह राज्य का पहला मेगा फूड पार्क है।

राज्य के उना जिले के सिंघाइन गांव में स्थित इस मेगा फूड पार्क का तैयार करने में 107.34 करोड़ रुपये की लागत आई है, तथा यह 52.40 एकड़ में फैला हुआ है। इस फूड पार्क से उना जिला तथा पड़ोस के कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर जिले के लोगों को फायदा होगा। इसमें मल्टी क्रॉप पल्पिंग, बल्क एसेप्टिक पैकेजिंग, शीतित भंडारण सुविधा, गहन शीत सुविधा, शुष्क भंडारगृह, क्यूसी लैब तथा अन्य खाद्य प्रसंस्करण सुविधायें उपलब्ध होंगी।

25-30 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां होगी स्थापित

वीडियो कांफ्रेंस के जरिये उद्घाटन करते हुए बादल ने कहा कि इस मेगा फूड पार्क से 25-30 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों में करीब 250 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश आएंगे और सालाना करीब 450-500 करोड़ रुपये का कारोबार इसमें होगा। इससे पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तथा करीब 25 हजार किसान लाभान्वित होंगे।

आधुनिक सुविधाओं से है लैस

हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के लिये यह फूड पार्क आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इसका हिमाचल प्रदेश के किसानों, उत्पादकों, प्रसंस्करणकर्ताओं और उपभोक्ताओं को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय इस उद्योग को बढ़ावा देने पर लगातार ध्यान दे रही है ताकि कृषि क्षेत्र में तीव्र वृद्धि हो सके और यह उद्योग किसानों की आय दोगुनी करने में अहम भूमिका निभा सके। साथ ही सरकार की मेक इन इंडिया पहल में भी बढ़ चढ़कर योगदान कर सके।