Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी राज्य के किसानों को जरूरत के हिसाब से यूरिया की आपूर्ति करें-चंद्रशेखर राव
राज्य के किसानों को जरूरत के हिसाब से यूरिया की आपूर्ति करें-चंद्रशेखर राव
राज्य के किसानों को जरूरत के हिसाब से यूरिया की आपूर्ति करें-चंद्रशेखर राव

राज्य के किसानों को जरूरत के हिसाब से यूरिया की आपूर्ति करें-चंद्रशेखर राव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने अधिकारियों को आदेश दिया कि राज्य के सभी किसानों को आवश्यकता के अनुसार यूरिया की आपूर्ति की जाए। मुख्यमंत्री ने राज्य में किसानों की यूरिया समस्या को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान अधिकारियों ने केसीआर को किसानों की ओर से यूरिया की इतनी बड़े पैमाने पर आ रही मांग के कारणों की जानकारी दी।

इस अवसर पर केसीआर ने अधिकारियों को आदेश दिया कि तेलंगाना के सभी किसानों को जितनी जरूरत है, उतने यूरिया की आपूर्ति की जाये। यूरिया की आपूर्ति केवल तीन-चार दिनों में पूरी की जाये। विभिन्न उत्पादक केंद्रों से यूरिया को ट्रेन और लॉरियों से मंगवाने के लिए आवश्यक कदम उठाये। जल्द से जल्द आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अगले तीन से चार दिनों में लगभग एक लाख टन यूरिया उपलब्ध कराया जाना चाहिए और किसानों को यूरिया का इंतजार नहीं करना चाहिए।

बंदरगाह से सीधे किसानों तक पहुंचे यूरिया

राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञिप्त के अनुसार मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि बंदरगाहों से उठाए गए यूरिया को स्टॉक केंद्रों पर भेजने के बजाए सीधे गांवों में किसानों को आपूर्ति की जाए। रेलवे अधिकारियों से बात कर 25 विशेष मालगाडियों की व्यवस्था करने का अनुरोध किया, जोकि राज्य के बंदरगाहों से विभिन्न जिलों में यूरिया की आपूर्ति कर सके। किसानों तक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य में 3,000 ट्रकों द्वारा भी यूरिया की सप्लाई का फैसला किया गया है।

गुरुवार को लंबी लाइन में लगे किसान की हुई थी मौत

तेलंगाना के सिद्दिपेट जिले में किसान जी एल्लय्या (69) की गुरुवार को यूरिया की लंबी कतार मे ज्यादा देर तक खड़े रहने के कारण दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। इसी के चलते मुख्यमंत्री ने यूरिया की समस्या को लेकर समीक्षा बैठक की।

एजेंसी इनपुट