Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी पंजाब के गन्ना किसान बकाया भुगतान की मांग को लेकर रेलवे ट्रक पर बैठे, पुलिस ने लिया हिरासत में
पंजाब के गन्ना किसान बकाया भुगतान की मांग को लेकर रेलवे ट्रक पर बैठे, पुलिस ने लिया हिरासत में
पंजाब के गन्ना किसान बकाया भुगतान की मांग को लेकर रेलवे ट्रक पर बैठे, पुलिस ने लिया हिरासत में

पंजाब के गन्ना किसान बकाया भुगतान की मांग को लेकर रेलवे ट्रक पर बैठे, पुलिस ने लिया हिरासत में

पंजाब सरकार पर वादों से पलटने का आरोप लगाते हुए हजार किसान रेलवे ट्रक पर धरना शुरू कर दिया। गन्ना किसान जिला प्रशासन को चकमा देते हुए किसान अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर एवं फिरोजपुर में रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। पुलिस ने जहां किसानों की धरपकड़ शुरू कर दी है वहीं किसानों ने अपना आंदोलन तेज करने का ऐलान किया है।

पंजाब के किसान संगठन लंबे समय से राज्य सरकार पर मांगों की अनदेखी का आरोप लगा रहे हैं। किसानों का आरोप है कि आज भी हजारों किसानों का चीनी मिलों की तरफ बकाया है। चालू सीजन में चीनी मिल मालिक न तो गन्ना खरीद रहे हैं और न ही पुराना बकाया दे रहे हैं। किसानों का कहना है कि पंजाब सरकार की ओर से पराली जलाने वाले किसानों के विरुद्ध मामले दर्ज किए जा रहे हैं और उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है लेकिन पराली के मुद्दे पर किसानों की कोई मदद नहीं की जा रही है।

करीब 200 किसानों को पुलिस ले चुकी है हिरासत में

किसानों का कहना है कि वह इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ सितम्बर माह के दौरान बैठक कर चुके हैं। इसमें उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द किसानों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए थे लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं होने पर किसानों ने आज से आंदोलन शुरू कर दिया। गुस्साए किसान अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर एवं फिरोजपुर में कई स्थानों पर बैठ गए। इससे बहुत सी रेलगाड़ियां बाधित हाे गईं। प्रशासन ने अमृतसर, नंगल और लुधियाना समेत रेलवे स्टेशनों पर कई गाड़ियों काे राेक दिया। कईयों के रूट भी डायवर्ट कर दिए गए। इसी दौरान पुलिस ने पंजाब के विभिन्न स्थानों से दो सौ किसानों को हिरासत में ले लिया है। प्रशासन के प्रयासों के बावजूद किसान रेलवे ट्रैक पर डटे हुए हैं।

एजेंसी इनपुट