Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी राजस्थान में टिड्डियों के हमले से 1.49 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों को नुकसान
राजस्थान में टिड्डियों के हमले से 1.49 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों को नुकसान
राजस्थान में टिड्डियों के हमले से 1.49 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों को नुकसान

राजस्थान में टिड्डियों के हमले से 1.49 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों को नुकसान

राजस्थान के कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया ने ने विधानसभा में बताया कि टिड्डियों के हमले के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में 1.49 लाख हेक्टेयर में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है।

कटारिया विधानसभा में राज्य में टिड्डियों के प्रकोप के मुद्दे पर सरकार का पक्ष रख रहे थे। उन्हेंने कहा कि राज्य में जैसलमेर जिले में 21 मई 2019 को टिड्डी दलों का प्रवेश हुआ। लेकिन कृषि विभाग, जिला प्रशासन व टिड्डी चेतावनी संगठन की सजगता व तुरंत नियंत्रण की कार्रवाई के कारण टिड्डियों से खरीफ फसलों में कोई विशेष नुकसान नहीं हुआ।

राज्य में कुल 1,49,881 हेक्टेयर में रबी फसलों को नुकसान

कटारिया ने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान द्वारा टिड्डियों पर प्रभावी नियंत्रण नहीं किए जाने, हवा की तीव्रता व दिशा परिवर्तन के कारण दिसंबर 2019 में राज्य में नए टिड्डी दल देश में आ गए। उन्होंने कहा कि टिड्डी हमलों के कारण अब तक राज्य में कुल 1,49,881 हेक्टेयर में रबी फसलों को नुकसान हुआ है जिनमें बाड़मेर में 33,788 हेक्टेयर, बीकानेर में 2,549 हेक्टेयर, जैसलमेर में 54,989 हेक्टेयर, जोधपुर में 2,308 हेक्टेयर व जालोर में 53,682 हेक्टेयर इलाका शामिल है। उन्होंने कहा कि अब तक कुल मिलाकर 5,29,602 हेक्टेयर कृषि व बगैर कृषि क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण की कार्रवाई की गई और किसानों को शत प्रतिशत अनुदान पर कीटनाशक उपलब्ध करवाया गया है।

विपक्ष ने राज्य सरकार पर अनदेखी का लगाया आरोप

कटारिया ने अपने जवाब में यह भी कहा कि टिड्डी नियंत्रण चेतावनी संगठन के प्रयास आक्रमण को देखते हुए पर्याप्त नहीं थे। इससे पहले सदन में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने इस मुद्दे को लेकर राज्य सरकार को घेरने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि हालांकि टिड्डी नियंत्रण का काम भारत सरकार का है लेकिन यह कहकर राजस्थान सरकारी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकती। इस पर सदन में मौजूद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि वे बिना जानकारी के बोल रहे हैं। गहलोत ने कहा कि क्योंकि आपके केंद्रीय मंत्री राज्यसभा में कहे हैं कि टिड्डी नियंत्रण के मामले में राजस्थान सरकार ने सबसे अच्छा काम किया। चाहे आप हम पर विश्वास नहीं करें लेकिन अपनी सरकार के केंद्रीय मंत्री पर तो विश्वास करें।

एजेंसी इनपुट