Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए 6,813 करोड़ के पैकेज की घोषणा
महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए 6,813 करोड़ के पैकेज की घोषणा
महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए 6,813 करोड़ के पैकेज की घोषणा

महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए 6,813 करोड़ के पैकेज की घोषणा

महाराष्ट्र के बाढ़ से प्रभावित इलाकों के लिए राज्य सरकार ने 6,813 करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मंगलवार को बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 6,813 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है, जिसमें से 4,708 करोड़ रुपये कोल्हापुर, सांगली और सतारा के लिए, तथा कोंकाण, नाशिक और शेष जिलों के लिए 2,105 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहायता राशि के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को जल्दी ही भेजा जायेगा, जब तक राज्य सरकार अपने कोष से खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि राहत उपायों के लिए जल्द ही विशेषज्ञों की एक समिति स्थापित की जायेगी। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यकालय से सूचना जारी की गई है, मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और स्टेट कैबिनेट मिनिस्टर अपने एक महीने की सैलरी मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देंगे। इस राशि से महाराष्ट्र में बाढ़ से पीड़ित लोगों की मदद की जाएगी।

मवेशियों के नुकसान की भरपाई स्थानीय सरपंच के आंकलन के आधार पर

बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए फडणवीस कैबिनेट के मंत्रियों ने एक महीने की तनख्वाह दान करने का फैसला लिया है। बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री ने नेवी, एयरफोर्स और एनडीआरएफ समेत तमाम एंजेंसियों का शुक्रिया अदा किया। राज्य में मवेशियों के नुकसान की भरपाई स्थानीय सरपंच के आंकलन के आधार पर की जाएगी। बाढ़ से जिन लोगों के घरों को नुकसान हुआ है उन्हें बनाने में राज्य सरकार मदद करेगी।

फसलों को हुए नुकसान के लिए किसानों को 2,088 करोड़ रुपये दिए जायेंगे

बाढ़ से फसलों को हुए नुकसान के लिए किसानों को 2,088 करोड़ रुपये, पशुधन के नुकसान के लिए 30 करोड़ रुपये, मछुआरों को 11 करोड़ रुपये, क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत के लिए 222 करोड़ रुपये दिए जायेंगे। फड़नवीस ने कहा कि 168 करोड़ रुपये सिंचाई और जल संसाधन विभाग के कार्यों पर खर्च किए जाएंगे।