Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी हरियाणा में सूक्ष्म सिंचाई अपनाने वाले किसानों को मिलेंगे ट्यूबवैल कनेक्श
हरियाणा में सूक्ष्म सिंचाई अपनाने वाले किसानों को मिलेंगे ट्यूबवैल कनेक्श
हरियाणा में सूक्ष्म सिंचाई अपनाने वाले किसानों को मिलेंगे ट्यूबवैल कनेक्श

हरियाणा में सूक्ष्म सिंचाई अपनाने वाले किसानों को मिलेंगे ट्यूबवैल कनेक्श

हरियाणा में पानी की बचत के लिए सूक्ष्म सिचाई प्रणाली अपनाने वाले किसानों को ट्यूबवेल के कनेक्शन दिए जाएंगे। राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के बहुत से इलाके डार्क जोन में चले गए हैं। जमीन में पानी का स्तर काफी नीचे चला गया है, जिस बचाना बहुत जरुरी है।

उन्होंने कहा कि किसान पानी के साथ बिजली की भी बचत करें और इसके लिए फाइव स्टार रेटिग वाले पंप सेट और मोटर लगाएं, जिससे 75 फीसदी बिजली की खपत होगी। उन्होंने बताया कि ट्यूबवेल संचालक किसान को तो सिर्फ 10 पैसे प्रति यूनिट की दर पर बिजली दी जा रही है और फाइव स्टार रेटिंग वाले मोटर का प्रयोग करने से उसकी 25 फीसदी बिजली बचेगी। इससे सब्सिडी का पैसा भी बचेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि स्टार रेटिंग वाले मोटर भी अब सरकार खरीदकर उन किसानों को देगी, जो सामान्य मोटर की कीमत के बराबर पैसा भरेंगे। स्टार रेटिंग वाले मोटर पर जो ज्यादा पैसा लगेगा, वह सरकार वहन करेगी।

किसानों को देनी होगी बोई गई फसल की जानकारी

किसानों के कल्याण के लिए वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि किसान को अपनी पूरी जमीन पर की गई बिजाई की रजिस्ट्रेशन साल मे दो बार करवानी पड़ेगी। किसान साल में दो बार बताएगा कि उसने अपनी जमीन पर कौन सी फसल की बिजाई की हुई है। उसके बाद कृषि विभाग का कृषि विकास अधिकारी उसको चेक करेगा। ऐसा करने से फसल की बिक्री के समय सुविधा होगी और किसी प्रकार की धांधली नही होगी।