Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी हिमाचल प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए 50 पैसे प्रति यूनिट मिलेगी बिजली
हिमाचल प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए 50 पैसे प्रति यूनिट मिलेगी बिजली
हिमाचल प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए 50 पैसे प्रति यूनिट मिलेगी बिजली

हिमाचल प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए 50 पैसे प्रति यूनिट मिलेगी बिजली

हिमाचल प्रदेश में सिंचाई के लिए किसानों को अब 50 पैसे प्रति यूनिट बिजली दी जाएगी, पहले यह दर 75 पैसे प्रति यूनिट थी। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने आज अपना दूसरा बजट पेश करते हुए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में पेयजल योजनाओं के लिए 1,948 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया। 

बजट में मुख्यमंत्री ने कई विकास योजनाओं का एलान किया, साथ ही उन्होंने कहा कि पुष्प किसानों को मालभाड़े में 30 फीसदी की छूट दी जाएगी। राज्य में देसी नस्ल गाय के लिए 50 फीसदी का अनुदान दिया जाएगा, साथ ही बकरियों की खरीद के लिए 85 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। मुर्राह नस्ल की भैंसों के राज्य में फार्म स्थापित किये जाएंगे। साथ ही दो ट्राउट मछली हैचरी स्थापित किए जाने की घोषणा की।

बजट में मुख्यमंत्री पॉलीहाउस योजना का ऐलान किया गया, इसके तहत राज्य में 5,000 नए पॉलीहाउस बनाये जाएंगे तथा पॉलीहाउस के लिए किसानों को 85 फीसदी का अनुदान दिया जाएगा।

जयराम ठाकुर ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जाएगी। कांटेदार तार लगाने के लिए अब 50 फीसद अनुदान मिलेगा। 20 करोड़ रुपये खेतीबाड़ी उपकरणों पर अनुदान दिया जायेगा तथा उपकरणों पर 50 फीसद अनुदान मिलेगा। राज्य के दूध उत्पादों को कीमत दो रुपये प्रति लीटर अधिक देने की घोषणा की तथा राज्य में दूध प्रसंस्‍करण केंद्र स्‍थापित किए जाएंगे। दस मंडियां ऑनलाइन की जायेंगी।

बजट में किसानों की फसलों को बंदरों से बचाने के लिए सोलर फेंसिंग लगाने के लिए 50 फीसदी का अनुदान  देने की भी घोषणा की गई।