Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी कर्ज नहीं चुका पाने पर पंजाब में किसान ने की खुदकशी, परिवार के 5 लोग दे चुके जान
कर्ज नहीं चुका पाने पर पंजाब में किसान ने की खुदकशी, परिवार के 5 लोग दे चुके जान
कर्ज नहीं चुका पाने पर पंजाब में किसान ने की खुदकशी, परिवार के 5 लोग दे चुके जान

कर्ज नहीं चुका पाने पर पंजाब में किसान ने की खुदकशी, परिवार के 5 लोग दे चुके जान

देश में कर्ज तले दबे किसानों द्वारा आत्महत्याओं का सिलसिला रुक नहीं रहा है। ताजा मामले में पंजाब के बरनाला जिले के भोटना गांव में एक किसान ने आठ लाख रुपये का पुराना कर्ज नहीं चुका पाने के कारण कथित तौर पर खुदकशी कर ली। किसान के इस परिवार में कर्ज नहीं चुका पाने के कारण चार सदस्य पूर्व में खुदकशी कर चुके हैं। कर्ज भुगतान नहीं हो पाने के कारण दबाव का सामना कर रहे 22 साल के लवप्रीत सिंह ने सोमवार को जहरीला पदार्थ खाकर जान दे दी।

परिवार के चार लोग पहले ही कर चुके हैं खुदकशी

गांव वालों ने बताया कि इससे पहले उसके परदादा जोगिंदर सिंह, दादा नाहर सिंह, उसके पिता कुलवंत सिंह और चाचा जगतार सिंह भी आठ लाख रुपये के कर्ज के कारण आत्महत्या कर चुके हैं। लवप्रीत की मां हरपाल कौर ने बताया कि कर्ज का भुगतान नहीं कर पाने के कारण उसने ऐसा कदम उठाया। उन्होंने प्रशासन से लवप्रीत की बहन मनप्रीत कौर के लिए सरकारी नौकरी और कर्जमाफी की मांग की है। एक ग्रामीण ने बताया कि परिवार के पास 14 एकड़ जमीन थी लेकिन अब केवल एक एकड़ रह गयी है, बाकी सारी जमीन कर्ज भुगतान करने में बिक गई है।

पिछले साल किया गया था कर्ज माफ

उपायुक्त टीपीएस फूल्का ने बताया कि राज्य सरकार ने कर्जमाफी योजना में सभी योग्य किसानों को शामिल किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साल लवप्रीत के पिता कुलवंत सिंह के नाम पर 57,330 रुपये का कर्ज माफ कर दिया था। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एजेंसी इनपुट