Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी रबी फसलों की खरीद सुनिश्चित करने के लिए प्रयास जारी : प्रधानमंत्री
रबी फसलों की खरीद सुनिश्चित करने के लिए प्रयास जारी : प्रधानमंत्री
रबी फसलों की खरीद सुनिश्चित करने के लिए प्रयास जारी : प्रधानमंत्री

रबी फसलों की खरीद सुनिश्चित करने के लिए प्रयास जारी : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि रबी फसलों की खरीद सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें प्रयास कर रही हैं और आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन की बाधाओं को दूर करने की लगातार कोशिश की जा रही है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मसले को लेकर देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में खाद्यान्न स्टॉक पर्याप्त मात्रा में है। उन्होंने कहा कि किसान रबी फसलों की कटाई कर रहे हैं, अत: केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें फसलों की कटाई और खरीद को सुनिश्चित करने के प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारें प्रयास कर रही हैं कि किसानों को कम से कम परेशानी आए।

पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में गेहूं की खरीद 15 अप्रैल से हरियाणा में 20 अप्रैल से

रबी की प्रमुख फसल गेहूं की कटाई सभी राज्यों में चल रही है तथा पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में गेहूं की न्यूनत समर्थन मूल्य पर खरीद 15 अप्रैल से और हरियाणा में 20 अप्रैल से शुरू होने की राज्य सरकारें घोषणा कर चुकी हैं। गेहूं की खरीद में सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए राज्य सरकारों ने गेहूं की खरीद के लिए जहां केंद्रों की संख्या बढ़ाई है, वहीं किसानों को मंडी में ई-पास के माध्यम से बुलाया जायेगा। इसके अलावा मंडी में भीड़ कम हो, इसलिए कई राज्यों में तय मात्रा में ही किसान मंडी में आ सकेंगे। फसलों की कटाई में किसानों को परेशानी नहीं आए इसलिए केंद्र सरकार ने कंबाइन हार्वेस्टर तथा खेती के उपयोग में आने वाली अन्य मशीनों को एक दूसरे राज्य में आवाजाही को पहले छूट दे रखी है।  

लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ाया

कोरोना वायरस की कड़ी को तोड़ने में प्रभावी कदम के तौर पर किए गए 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि आज 14 अप्रैल को समापत हो गई थी जिसे आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने 3 मई तक कर दिया है। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से तीन मई तक कडाई से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की तथा इस संबंध में 15 अप्रैल को केंद्र सरकार गाइडलाइन जारी करेगी।