Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी राजस्थान में गेहूं की कटाई के लिए कंबाइन हार्वेस्टर को छूट, बीज-खाद की खुलेंगी दुकान
राजस्थान में गेहूं की कटाई के लिए कंबाइन हार्वेस्टर को छूट, बीज-खाद की खुलेंगी दुकान
राजस्थान में गेहूं की कटाई के लिए कंबाइन हार्वेस्टर को छूट, बीज-खाद की खुलेंगी दुकान

राजस्थान में गेहूं की कटाई के लिए कंबाइन हार्वेस्टर को छूट, बीज-खाद की खुलेंगी दुकान

कोरोना वायरस की महामारी से जंग के बीच राजस्थान सरकार ने किसानों को किसानों को राहत देने लिए खाद, बीज और कीटनाशकों की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है, वहीं किसान कंबाइन हार्वेस्टर और दूसरी मशीनों को खेत में ले जा सकेंगे।

राज्य के कृषि विभाग के अनुसार फसलों की कटाई के लिए आवागमन करने वाली कंबाइन हार्वेस्टर और दूसरी मशीनों को सड़कों पर रोका नहीं जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस संबंध में पुलिस, प्रशासन को निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य में खाद, बीज और कीटनाशकों की खुदरा दुकानें खुली रहेंगी, तथा इनके परिवहन, लोडिंग और अनलोडिंग को सुनिश्चित किया जाए। हालांकि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस में लॉकडाउन को देखते हुए खुदरा विक्रेताओं से सोशल डिस्टेंश के साथ ही अन्य सावधानियां बरतने को कहा है।

लोडिंग, अनलोडिंग करने वाले वाहनों को जिलास्तर पर पास जारी किए जायेंगे

राज्य सरकार के अनुसार बीज, कीटनाशक और खाद की लोडिंग, अनलोडिंग करने वाले वाहनों को जिलास्तर पर पास जारी किए जायेंगे। बीज का उत्पादन करने वाली कंपनियों में श्रमिकों के आने छूट दी गई है। आगे खरीफ सीजन की बुवाई के लिए किसानों को बीजों के साथ ही खाद और कीटनाशकों की जरुरत होगी। हालांकि सरकार ने बीज कंपनियों में काम करने वाले श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच समय-समय पर कराने को कहा है। राज्य में गेहूं के साथ ही सरसों, चना और जौ की कटाई या तो आरंभ हो गई है, या फिर आरंभ होने वाली है, इसलिए कंबाइन हार्वेस्टर और दूसरी मशीनों को भी छूट दी गई है।

कई राज्य सरकार पहले ही दे चुकी है छूट

राजस्थान सरकार से पहले उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और हरियाणा समेत कई राज्यों सरकारों ने जिला प्रशासन से फसल कटाई, मंडी, खाद, बीज, कीटनाशक, राशन, मंडी तक सामान ले जाने के संबंध में आदेश जारी किए हैं। राज्य सरकारों ने यह भी कहा कि किसानों को खेती-बाड़ी से जुड़े कार्यों में दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।