Home एग्रीकल्चर रुरल इकोनॉमी असम सरकार ने किसानों की 600 करोड़ की ऋणमाफी को दी मंजूरी
असम सरकार ने किसानों की 600 करोड़ की ऋणमाफी को दी मंजूरी
असम सरकार ने किसानों की 600 करोड़ की ऋणमाफी को दी मंजूरी

असम सरकार ने किसानों की 600 करोड़ की ऋणमाफी को दी मंजूरी

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद असम सरकार ने भी 600 करोड़ रुपये की किसान कर्जमाफी का ऐलान किया है। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने इसकी घोषणा की है। बताया जा रहा है कि असम सरकार के इस कदम से तकरीबन 8 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।

असम के उद्योग मंत्री चंद्र मोहन ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी में बताया कि किसानों का अधिकतम 25,000 रुपये का कृषि ऋण माफ होगा। उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) और पीएसयू बैंकों के माध्यम से लिए गए सभी कृषि ऋणों पर यह लागू होगा।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एक ब्याज राहत योजना को भी मंजूरी दी है जिसके माध्यम से अगले वित्तीय वर्ष से लगभग 19 लाख किसानों को शून्य ब्याज पर ऋण लेने की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि सोमवार की रात को कैबिनेट की बैठक में इसका निर्णय लिया गया। इससे राज्य सरकार पर 600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

इससे पहले मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ की राज्य सरकारों ने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की थी। इन दोनों राज्यों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव से पहले वादा किया था कि राज्य में उनकी सरकार आती है, तो सरकार बनने के 10 दिन के अंदर किसानों के कर्ज माफ कर दिए जायेंगे।