Home एग्रीकल्चर पालिसी किसानों को मुआवजा नहीं देने के खिलाफ उद्धव ठाकरे ने बीमा कंपनियों को दी चेतावनी
किसानों को मुआवजा नहीं देने के खिलाफ उद्धव ठाकरे ने बीमा कंपनियों को दी चेतावनी
किसानों को मुआवजा नहीं देने के खिलाफ उद्धव ठाकरे ने बीमा कंपनियों को दी चेतावनी

किसानों को मुआवजा नहीं देने के खिलाफ उद्धव ठाकरे ने बीमा कंपनियों को दी चेतावनी

शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने किसानों को मुआवजे का भुगतान नहीं करने के खिलाफ फसल बीमा कंपनियों को कड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने राज्य सरकार से किसानों के लिए फसलों के मुआवजे का भुगतान नहीं करने वाली बीमा कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का भी आग्रह किया।

ठाकरे ने कहा कि शिवसेना के सांसदों ने इस योजना और किसानों के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कंपनियों द्वारा भ्रष्टाचार किया जा रहा है और यही कारण है कि किसानों को लाभ नहीं मिल रहा है।

महाराष्ट्र के 90 लाख किसानों को ओग्य घोषित किया गया

उन्होंने महाराष्ट्र के 90 लाख किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए अयोग्य घोषित करने पर सवाल उठाया। उन्होंने सरकार से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कंपनियां राज्य के सूखे और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को बीमा मुआवजा दें अन्यथा सरकार प्रीमियम के रूप में कंपनियों को भुगतान किए गए पैसे वापस लेकर उसे किसानों के बीच वितरित करे।

करीब 2,000 करोड़ रुपये बीमा कंपनियों के पास

ठाकरे ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान प्रीमियम राशि का दो फीसदी का भुगतान करते हैं, जबकि 98 फीसदी राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। उन्होंने दावा किया कि शिवसेना द्वारा किसानों के बीच बीमा मुआवजे के अनुचित वितरण पर चिंता जताए जाने के बाद, कंपनियों ने 10 लाख किसानों के 960 करोड़ रूपए वितरित किए। ठाकरे ने कहा कि 90 लाख किसानों को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद लगभग 2,000 करोड़ रुपये बीमा कंपनियों के पास हैं जबकि उनका किसानों के बीच वितरण किया जाना था। ठाकरे ने सवाल किया कि किसने फैसला किया कि किसान पात्र नहीं हैं? उनके क्या मापदंड थे?

एजेंसी इनपुट