Home एग्रीकल्चर पालिसी अंतरिम बजट 2019 में लघु और सीमांत किसानों को कृषि ऋण में मिल सकती है छूट
अंतरिम बजट 2019 में लघु और सीमांत किसानों को कृषि ऋण में मिल सकती है छूट
अंतरिम बजट 2019 में लघु और सीमांत किसानों को कृषि ऋण में मिल सकती है छूट

अंतरिम बजट 2019 में लघु और सीमांत किसानों को कृषि ऋण में मिल सकती है छूट

देश में दिल्ली ये लेकर यूपी और महाराष्ट्र तक की सरकारें किसान आंदोलन की तपिश झेल चुकी है। ऐसे में मोदी सरकार बजट के जरिए किसानों को साधने की रणनीति जरूर अपना सकती है।

सरकार इस अंतरिम बजट में कृषि लोन के लक्ष्य को लगभग 10 फीसदी बढ़ाकर 12 लाख करोड़ रुपये कर सकती है। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) सुविधाओं के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर सकती है। फसलों के लिए बीमा पॉलिसी लेने वालों किसानों के लिए पूरी तरह से प्रीमियम माफ करने का फैसला हो सकता है। वहीं सरकार लघु और सीमांत किसानों को हर साल रबी और खरीफ की फसल से पहले प्रति एकड़ मदद करने की घोषणा कर सकती है।

केंद्र की मोदी सरकार शुक्रवार को अंतरिम बजट 2019 पेश करेगी. यह मौजूदा सरकार का आखिरी बजट है। मोदी सरकार किसानों की किस्मत बदलने का दावा करती है। माना जा रहा है कि चुनावी साल के चलते इस अंतरिम बजट में किसानों के लिए बहुत कुछ खास किए जाने की घोषणा हो सकती है। किसान भी बजट में किसी बड़े ऐलान की उम्मीद लगाए बैठे है।

दरअसल, मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने का सपना पहले ही दिखा चुकी है। वहीं, विपक्ष किसानों के मुद्दे पर मोदी सरकार को लगातार घेरता रहा है। इसीलिए मोदी सरकार को किसानों की चिंता भी सता रही है कि क्योंकि कर्ज माफी के मुद्दे पर राहुल गांधी तीन राज्यों में सियासी बाजी जीत चुके हैं।