Home एग्रीकल्चर पालिसी ओडिशा सरकार ने कृषि नीति 2020 को मंजूरी दी, किसानों की आय बढ़ाना मकसद
ओडिशा सरकार ने कृषि नीति 2020 को मंजूरी दी, किसानों की आय बढ़ाना मकसद
ओडिशा सरकार ने कृषि नीति 2020 को मंजूरी दी, किसानों की आय बढ़ाना मकसद

ओडिशा सरकार ने कृषि नीति 2020 को मंजूरी दी, किसानों की आय बढ़ाना मकसद

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में ओडिशा सरकार ने मंगलवार को कृषि नीति 2020 को मंजूरी प्रदान की। बाजार व्यवस्था और प्रौद्योगिकी की मदद के माध्यम से किसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से मंत्रिमंडल ने नई कृषि नीति को मंजूरी दी। नई नीति में किसानों की आय में निरंतर बढ़ोतरी सुनिश्चित करने के साथ ही विकास प्रक्रिया को समावेशी बनाना शामिल है। इसके तहत छोटे और सीमांत किसानों के लिए टिकाऊ, स्थिर और स्केलेबल कृषि विकास सुनिश्चित करना है।

कृषि सचिव सौरभ गर्ग ने बताया कि नई कृषि नीति का उद्देश्य छोटे व सीमांत किसानों को शामिल कर विकास की प्रक्रिया को समायोजी बनाते हुए किसानों की आय में सतत वृद्धि सुनिश्चित करना है जिससे कृषि विकास दर में टिकाऊ व स्थिर वृद्धि बनी रहे।

नई कृषि नीति में उच्च मूल्य की कृषि फसलों के विविधीकरण पर जोर

ओडिशा सरकार की नई कृषि नीति को 'समृद्धि' नाम दिया गया है जिसका मकसद एक ऐसा इकोसिस्टम बनाना है कि जिससे उसमें लागत, उत्पादन और बाजार के बीच संबंध बना हो और धान की पैदावार में सतत वृद्धि हो। इसके अलावा नई कृषि नीति में उच्च मूल्य की कृषि फसलों के विविधीकरण को ध्यान में रखा गया है।

किसानों की आय बढ़ाना मकसद

गर्ग ने कहा कि हमारा ध्यान किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर होगा, साथ ही किसानों को बेहतर बाजार उपलब्ध करना है, जिससे किसानों को अपनी उपज का बेहतर दाम मिल सके। उन्होंने कहा कि पारंपरिक फसलों के साथ-साथ मत्स्य पालन और पशुधन पर ध्यान दिया जाएगा, जिससे कि राज्य के किसानों की आय बढ़े।

एजेंसी इनपुट