Home एग्रीकल्चर पालिसी एनसीआर में डीजल कृषि पंपों के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं-सरकार
एनसीआर में डीजल कृषि पंपों के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं-सरकार
एनसीआर में डीजल कृषि पंपों के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं-सरकार

एनसीआर में डीजल कृषि पंपों के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं-सरकार

पर्यावरण मंत्रालय ने एनसीआर के किसानों को आश्वस्त किया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा डीजल कृषि पंपों के उपयोग पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि प्रतिबंध केवल डीजल वाहनों (भारी या हल्के) से संबंधित है जो 10 साल से अधिक पुराने हैं।

बयान में कहा गया है कि यह ध्यान में आया है कि कुछ असामाजिक तत्व एनसीआर में किसानों के बीच यह संदेश फैला रहे हैं कि डीजल कृषि पंपों के इस्तेमाल पर एनजीटी ने रोक लगा दी है।

मंत्रालय ने कहा कुछ असामाजिक तत्व किसानों को परेशान कर रहे हैं और उन्हें नए पंप खरीदने के लिए मजबूर कर रहे हैं जबकि एनजीटी द्वारा अब तक ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है। मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया गया है कि एनजीटी ने 7 अप्रैल, 2015 को अपने आदेश की वीडियोग्राफी की थी, इसमें निर्देश दिया गया था कि दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की सड़कों पर सभी डीजल वाहन (भारी या हल्के) जो 10 साल से पुराने हैं, उन्हें चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इसलिए, यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि पूर्वोक्त आदेश डीजल वाहनों से संबंधित है और डीजल का उपयोग करने वाले कृषि पंपों से नहीं है। उन्होंने कहा कि यह सभी राज्य सरकारों और प्रवर्तन एजेंसियों की जानकारी के लिए भी है।