Home एग्रीकल्चर पालिसी पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को दिए जायेंगे केसीसी कार्ड, 15 दिनों तक चलेगा अभियान
पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को दिए जायेंगे केसीसी कार्ड, 15 दिनों तक चलेगा अभियान
पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को दिए जायेंगे केसीसी कार्ड, 15 दिनों तक चलेगा अभियान

पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को दिए जायेंगे केसीसी कार्ड, 15 दिनों तक चलेगा अभियान

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) स्कीम के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड(केसीसी) जारी करने के लिए 15 दिन का विशेष अभियान शुरू किया है। अगले 15 दिनों में इस स्कीम के जुड़े सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे।

कृषि मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान तीन लाख रुपये तक का कर्ज जमीन पर बैंक से लिया जा सकता है। यह कर्ज 7 फीसदी की दर से मिलता है, जिसे समय पर जमा करने पर तीन फीसदी तक ब्याज की छूट भी मिलती है। इस प्रकार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर समय पर भुगतान करने पर केवल 4 फीसदी की दर से ही ब्याज चुकाना पड़ता है।

15 दिनों तक यह अभियान चलाया जायेगा

यह अभियान 10 फरवरी, 2020 से शुरू हो गया है और इसे 15 दिनों तक चलाया जाएगा। इस संबंध में विस्‍तृत निर्देश सभी राज्‍यों एवं केन्‍द्र शासित राज्यों की सरकारों, सभी बैंकों के प्रबंध निदेशकों और नाबार्ड के चेयरमैन को जारी किए जा चुके हैं जिनमें केसीसी के तहत पीएम-किसान के ला‍भार्थियों को कवर करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का विस्‍तृत विवरण दिया गया है।

राज्य एवं केंद्र शासित राज्यों को सूचि तैयार करने को कहा

राज्‍यों एवं केन्‍द्र शासित राज्यों की सरकारों और बैंकों को पीएम-किसान के उन सभी लाभार्थियों की एक सूची तैयार करने की सलाह दी गई है जिनके पास केसीसी नहीं है। यही नहीं, राज्‍यों एवं केन्‍द्र शासित राज्यों की सरकारों के कृषि, पशुपालन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभागों सहित संबंधित विभागों और पंचायत सचिवों के जरिए इन सभी ला‍भार्थियों से संपर्क साधने की भी सलाह दी गई है। केसीसी के साथ-साथ ब्याज में रियायत का लाभ अब पशुपालन और मत्स्य पालन किसानों के लिए भी सुनिश्चिति‍ किया गया है। इसलिए राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों से यह भी अनुरोध किया गया है कि वे ऐसे किसानों पर ध्यान केंद्रित करें और उनके लिए अतिरिक्त केसीसी जारी करने की अनुमति प्रदान करें।