Home एग्रीकल्चर पालिसी पेंशन लेने के लिए किसानों को हर महीने देने होंगे 100 रुपये, 60 साल के बाद मिलेगी पेंशन
पेंशन लेने के लिए किसानों को हर महीने देने होंगे 100 रुपये, 60 साल के बाद मिलेगी पेंशन
पेंशन लेने के लिए किसानों को हर महीने देने होंगे 100 रुपये, 60 साल के बाद मिलेगी पेंशन

पेंशन लेने के लिए किसानों को हर महीने देने होंगे 100 रुपये, 60 साल के बाद मिलेगी पेंशन

किसानों को प्रधानमंत्री किसान पेंश्शन योजना का लाभ लेने के लिए हर महीने 100 रुपये देने होंगे, तभी 60 साल की आयु के बाद पेंशन के हकदार होंगे। योजना के तहत किसानों को 3,000 रुपये मासिक पेंशन देना है। 18 से 40 साल के किसानों इस योजना में भाग ले सकेंगे।

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के नियम जारी किए गए है। सरकार ने कहा है कि इस योजना के तहत वह पेंशन कोष किसान के अंशदान के बाराबर ही अपनी तरफ से योगदान करेगी। इस कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) करेगा।

तीन साल में 5 करोड़ किसानों को इसके दायरे में लाने का मकसद

दोबारा सरकार बनने के बाद कैबिनेट की पहली बैठक में किसानों के लिए एक अलग पेंशन योजना को मंजूरी दी गई है। योजना का मकसद शुरुआती तीन साल में 5 करोड़ किसानों को इसके दायरे में लाना है। इससे सरकारी खजाने पर सालाना 10 हजार 774 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए नई योजना के बारे में राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ बातचीत में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इसे लागू करने को कहा।

18 से 40 साल के किसान इस योजना में ले सकते हैं भाग

तोमर ने राज्यों से योजना के बारे में किसानों को जागरुक करने के लिए कदम उठाने को कहा। साथ ही 18 से 40 साल के किसानों का योजना के तहत पंजीकरण करने को कहा। उन्होंने बताया कि अगर 29 साल की उम्र का किसान इस योजना से जुड़ता है तो उसे 100 रुपये प्रीमियम देना होगा। वहीं, उम्र कम होने पर यह राशि कम हो जाएगी। उम्र अधिक होने पर यह राशि बढ़ जाएगी। केंद्र सरकार भी इसमें इतना ही अंशदान देगी।