Home एग्रीकल्चर पालिसी टिड्डियों से राजस्थान में फसलों को नुकसान, राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
टिड्डियों से राजस्थान में फसलों को नुकसान, राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
टिड्डियों से राजस्थान में फसलों को नुकसान, राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

टिड्डियों से राजस्थान में फसलों को नुकसान, राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

राजस्थान में टिड्डियों के हमले से फसलों को हुए भारी नुकसान से प्रदेश के किसान परेशान हैं। टिड्डियों के हमले से परेशान राजस्थान सरकार के मंत्री हरीश चौधरी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। इससे पहले हरीश चौधरी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर इस मुद्दे को पाकिस्तान के समक्ष उठाने की मांग की थी।

हरीश चौधरी ने केंद्र सरकार को डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड में जरुरी मदद के लिए बदलाव करने की मांग भी की है। इस फंड में बदलाव की मांग टिड्डियों के हमले से प्रभावित किसानों की मदद के लिए की गई है। राजस्थान में हर साल लाखों रुपये की फसलें टिड्डियाँ बर्बाद कर देती है। राजस्थान सरकार के लिए टिड्डियों से किसानों की फसलों को बचाना एक बड़ी चुनौती बनी रहती है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी इस बाबत प्रधानमंत्री को लिखा था पत्र

इससे पहले 4 फरवरी को चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य में टिड्डियों के हमले को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की थी। राजस्थान की सीमा से लगे दक्षिण पंजाब के इलाकों में फसलों पर टिड्डों के हमले के मद्देनजर, 28 जनवरी को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विदेश मंत्रालय और इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग से इस मुद्दे को तुरंत उठाने का आग्रह किया था। टिड्डियां पाकिस्तान से हवा के साथ ही भारत के सीमावर्ती राज्यों गुजरात, राजस्थान के साथ ही पंजाब और हरियाणा में हर साल फसलों को भारी नुकसान पहुंचाती है।

राजस्थान और गुजरात के साथ ही पंजाब में फसलों को नुकसान

टिड्डियों के हमले से इस बार राजस्थान और गुजरात के साथ ही पंजाब के किसान को भारी नुकसान हुआ है। टिड्डियां किसानों द्वारा बोई हुई फसलें कुछ ही घंटो में बर्बाद कर देती है जिससे किसानों को बहुत नुक्सान हो रहा है। इससे पहले राजस्थान में किसानों ने टिड्डियों के हमले से बर्बाद हुई खेती के मुआवजे की मांग भी की थी। अब राज्य सरकार प्रदेश में टिड्डियों के हमले का स्थाई उपाय तलाश रही है। टिड्डियों के हमले के बचने के लिए हरियाणा में राज्य सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है। स्थिति से निपटने और राज्य में टिड्डी हमले से बचावल एवं जागरूकता फैलाने के लिए विशेष पर्यवेक्षण दल का भी गठन किया गया है।

एजेंसी इनपुट