Home एग्रीकल्चर पालिसी ओडिशा से पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों की सूची 31 जुलाई देने की मांग
ओडिशा से पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों की सूची 31 जुलाई देने की मांग
ओडिशा से पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों की सूची 31 जुलाई देने की मांग

ओडिशा से पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों की सूची 31 जुलाई देने की मांग

केंद्र ने ओडिशा सरकार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के लाभार्थियों की सूचि 31 जुलाई तक देने को कहा है। राज्य के कृषि और किसान सशक्तीकरण मंत्री अरुण कुमार साहू ने कहा कि इस योजना में बड़े किसानों को शामिल करने के बारे में अभी कोई स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं।

उन्होंने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य में छोटे और सीमांत किसानों की संख्या 46 लाख है, केंद्र सरकार ने लाभार्थियों की सूचि देने के लिए 31 जुलाई 2019 तक का समय दिया है।

राज्य के केवल 9,36,139 किसानों को ही मिला है लाभ

केंद्र सरकार ने पीएम-किसान योजना की शुरूआत इस साल 24 फरवरी को की थी। ओडिशा सरकार ने अभी तक केंद्र के पास 12,45,500 किसानों की सूचि भेजी है जिनमें से 9,36,139 किसानों को पहली किश्त के रूप में 2,000 रुपये मिल चुके हैं तथा बचे हुए किसानों के खाते आधार से लिंक नहीं होने के कारण बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाया है।

राज्य के 50 लाख किसानों को कालिया योजना की मिल चुकी है पहली किश्त

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी जा रही कालिया स्कीम के तहत राज्य के 50 लाख किसानों को 5,000 रुपये की पहली किस्त की वित्तीय सहायता मिल चुकी है। राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कालिया योजना के तहत किसानों को सालाना 10,000 रुपये खरीफ और रबी फसलों की बुवाई के लिए दिए जाने हैं।

सूचि नहीं देने के लिए राज्य सरकार की ओलचना

ओडिशा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष समीर मोहंती ने पीएम-किसान योजना के लिए किसानों की सूचि नहीं देने के लिए राज्य सरकार की आलोचना है। उन्होंने कहा कि बीजद सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता से डरी हुई है इसीलिए अभी तक सभी लाभार्थियों की सूचि नहीं बेची है। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों को देखते हुए राज्य सरकार को केंद्र को लाभार्थियों की जल्दी सूचि बेचनी चाहिए। 

एजेंसी इनपुट