Home एग्रीकल्चर पालिसी कैबिनेट ने 1.2 लाख टन प्याज आयात को दी मंजूरी, कीमतों पर अंकुश लगाने की कवायद
कैबिनेट ने 1.2 लाख टन प्याज आयात को दी मंजूरी, कीमतों पर अंकुश लगाने की कवायद
कैबिनेट ने 1.2 लाख टन प्याज आयात को दी मंजूरी, कीमतों पर अंकुश लगाने की कवायद

कैबिनेट ने 1.2 लाख टन प्याज आयात को दी मंजूरी, कीमतों पर अंकुश लगाने की कवायद

प्याज की कीमतों को काबू में रखने के लिए केंद्र सरकार के प्याज का आयात करने के फैसले को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 1.2 लाख टन प्याज के आयात के सरकार के फैसले को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी मीडिया को देते हुए  केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1.2 लाख टन प्याज आयात को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है।

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार प्याज के प्रमुख उत्पादक राज्यों में बेमौसम बारिश से खरीफ और लेट खरीफ की फसल को नुकसान हुआ है। जिस कारण उत्पादक मंडियों में दैनिक आवक नहीं बढ़ पा रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने इसी महीने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर इसकी कीमतों को काबू में रखने के मकसद से एक लाख टन प्याज का आयात करने की घोषणा की थी। विदेश व्यापार करने वाली केंद्र सरकार की कंपनी एमएमटीसी 4,000 टन प्याज का आयात करने के लिए टेंडर भी जारी कर चुकी है। उपभोक्ता मामले मंत्रालय के अनुसार प्याज के दाम खुदरा में बुधवार को देश के अलग-अलग शहरों में 55 से 80 रुपये प्रति किलो रहे।

खरीफ और लेट खरीफ में उत्पादन अनुमान कम

कृषि मंत्रालय के अनुसार उत्पादक राज्यों में बेमौसम बारिश और बाढ़ से प्याज की फसल को भारी नुकसान हुआ है तथा चालू खरीफ और लेट खरीफ में इसका उत्पादन घटकर 52.06 लाख टन ही होने का अनुमान है जबकि पिछले साल खरीफ और लेट खरीफ में उत्पादन 69.91 लाख टन का हुआ था। मंत्रलाय के अनुसार फसल सीजन 2018-19 में प्याज के उत्पादन का अनुमान 234.85 लाख टन का था जोकि इसके पिछले साल के 232.62 लाख टन से ज्यादा ही था।

उत्पादक मंडियों में भाव तेज

राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एनएचआरडीएफ) महाराष्ट्र की पीपलगांव मंडी में बुधवार को 915 क्विंटल प्याज की आवक हुई है तथा भाव 34 से 61.56 रुपये प्रति किलो रहे। पुणे मंडी में प्याज की आवक 5,681 क्विंटल की हुई तथा भाव 20 से 65 रुपये प्रति किलो रहे। राज्य की लासलगांव मंडी में प्याज की आवक 1,000 क्विंटल और भाव 16 से 63 रुपये प्रति किलो रहे। राज्य की मनमाड में प्याज की आवक 270 क्विंटल की हुई तथा इसके भाव 15 से 59 रुपये प्रति किलो रहे।