Home एग्रीकल्चर न्यूज पीएम-किसान योजना में दावा 12 करोड़ का, पहली किस्त मिली अभी तक केवल 2.75 करोड़ किसानों को
पीएम-किसान योजना में दावा 12 करोड़ का, पहली किस्त मिली अभी तक केवल 2.75 करोड़ किसानों को
पीएम-किसान योजना में दावा 12 करोड़ का, पहली किस्त मिली अभी तक केवल 2.75 करोड़ किसानों को

पीएम-किसान योजना में दावा 12 करोड़ का, पहली किस्त मिली अभी तक केवल 2.75 करोड़ किसानों को

लोकसभा चुनाव से पहली आधी-अधूरी तैयारियों के साथ शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत अभी तक केवल 23 फीसदी किसानों तक ही पहली किस्त पहुंची है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि अभी तक 2.75 करोड़ किसानों को ही पहली किस्त 2,000 रुपये के हिसाब से जारी की गई है जबकि केंद्र सरकार इस योजना के तहत देशभर के 12 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का दावा कर रही है।
 
अप्रैल 2019 में केंद्र सरकार की योजना पात्र किसानों को दूसरी किस्त देने की है, ऐसे में 31 मार्च तक तय 12 करोड़ किसानों में से आधे किसानों को भी पहली किस्त मिलने की संभावाना नहीं है। वर्ष 2015-16 की कृषि जनगणना रिपोर्ट के अनुसार देश में 14.57 करोड़ किसान हैं। केंद्र सरकार ने दो हेक्टेयर तक जमीन वाले लघु एवं सीमांत किसानों को पीएम-किसान योजना में शामिल किया है, जिनकी संख्या देशभर में करीब 12 करोड़ किसान परिवार हैं। 
 
कई राज्यों से पात्र किसानों के आंकड़ों में हो रही देरी
 
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पूर्वोत्तर के कई राज्यों में किसानों के बजाए सहकारी समितियों के नाम जमीन है, तथा किसान बटाई पर खेती करते हैं। इस कारण इन राज्यों के पात्र किसानों की सूची में देरी हो रही है, इसके अलावा कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और राजस्थान के साथ ही कई अन्य राज्यों से पात्र किसानों के आकड़े मिलने में देरी हो रही है। 
 
पहली किस्त लेने में उत्तर प्रदेश और आंध्रप्रदेश अव्वल
 
सूत्रों के अनुसार अभी तक सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 75 लाख से अधिक किसानों को पहली किस्त मिली है, जबकि आंध्रप्रदेश में 32 लाख से अधिक किसानों को पहली किस्त मिल चुकी है। इसके अलावा गुजरात के लगभग 25.58 लाख किसान को, महाराष्ट्र के 11.55 लाख किसान को, तेलंगाना के 14.41 लाख किसान को और तमिलनाडु में 14.01 लाख किसानों को पहली किस्त मिल चुकी है। अन्य राज्यों में हरियाणा के 8.34 लाख किसानों को, असम के 8.09 लाख और ओडिशा के 8.07 लाख किसानों को भी पहली किस्त मिल चुकी है। 
 
सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे किसानों को
 
अंतरिम बजट 2019-20 में, केंद्र सरकार ने पीएम-किसान योजना की घोषणा की थी जिसके तहत दो हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष तीन किस्तों में दी जाएगी। इसके तहत मार्च के अंत तक 2,000 रुपये की पहली किस्त देने का वादा किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 1.01 करोड़ किसानों को पहली किस्त हस्तांतरित करते हुए इस योजना की औपचारिक शुरूआत की थी। इस योजना के तहत हर वर्ष 75,000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधे किसानों के खाते में दिए जाने हैं।