Home » एग्रीकल्चर » न्यूज » मोजाम्बिक से डेढ़ लाख टन दलहन आयात को मंजूरी, सरकार ने पहले किए हुए हैं एमओयू

मोजाम्बिक से डेढ़ लाख टन दलहन आयात को मंजूरी, सरकार ने पहले किए हुए हैं एमओयू

MAY 16 , 2018

केंद्र सरकार ने अरहर, मूंग तथा उड़द के आयात पर रोक लगाई हुई है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा पहले से किए गए आयात एमओयू के आधार पर 1.5 लाख टन दलहन आयात की मोजाम्बिक से अनुमति दे दी है। इसका आयात चालू वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान किया जायेगा।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार भारत सरकार ने मोजाम्बिक सरकार से चालू वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 1.5 लाख टन अरहर के आयात एमओयू पहले से ही किए हुए हैं, इसलिए इसका आयात चालू वित्त वर्ष के दौरान किया जायेगा। आयात मुंबई, तुतीकोरन, चैन्नई, कोलकाता और हजारिया बंदरगाह से ही होगा, साथ ही आयातकों को मोजाम्बिक सरकार का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा।

दलहन आयात हेतु मिलों के लिए कोटा प्रणाली लागू

मई आखिर तक अरहर, उड़द और मूंग के आयात पर रोक लगाई हुई है, डीजीएफटी ने 11 मई को अधिसचूना जारी की थी कि अरहर, उड़द और मूंग का आयात अब दाल मिलों द्वारा तय किए गए कोटे के अनुसार किया जायेगा। 15 मई से 25 मई तक दाल मिलों को इसके लिए आवेदन करना होगा, तथा पहली जून को केंद्र सरकार कोटा तय कर देगी। उसके बाद हर सप्ताह मिलों को आयात एवं अनुबंधों की जानकारी देनी होगी तथा तय किए गए कोटे की मात्रा को 31 मार्च 2019 तक आयात करना होगा।

उत्पादक मंडियों में दालों के भाव समर्थन मूल्य से नीचे

उत्पादक मंडियों में अरहर के भाव 3,800 से 4,000 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द के भाव 3,200 से 3,500 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं जबकि केंद्र सरकार ने इनका समर्थन मूल्य क्रमश: 5,450 रुपये और 5,400 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय किया हुआ है। इसी तरह से मूंग के भाव उत्पादक मंडियों में 4,600 से 4,800 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि मूंग का एमएसपी 5,575 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) है।

सार्वजनिक कंपनियां एमएसपी से नीचे बेच रही हैं दालें

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) और नेफेड उत्पादक राज्यों में दालों की बिक्री समर्थन मूल्य से नीचे भाव पर कर रही हैं। नेफेड महाराष्ट्र और राजस्थान में 3,331 से 3,336 रुपये प्रति क्विंटल की दर से उड़द बेच रही है, इसके अलावा मूंग की बिक्री नेफेड तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और राजस्थान में 4,122 से 4,882 रुपये प्रति क्विंटल की दर से कर रही है।

नेफेड के पास दलहन का बंपर स्टॉक

नेफेड एमएसपी पर 8.41 लाख टन अरहर की खरीद कर चुकी है, इसके अलावा चालू रबी में 9.18 लाख टन चना और 65,800 टन मसूर की खरीद भी समर्थन मूल्य पर हो चुकी है। चना और मसूर की खरीद अभी चल रही है अत: केंद्रीय पूल में आगे दलहन का स्टॉक और बढ़ेगा।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.