Home एग्रीकल्चर एग्री ट्रेड मध्य प्रदेश में 10 दिसंबर तक किसानों तक दो लाख टन यूरिया पहुंचेगा:कृषि मंत्री
मध्य प्रदेश में 10 दिसंबर तक किसानों तक दो लाख टन यूरिया पहुंचेगा:कृषि मंत्री
मध्य प्रदेश में 10 दिसंबर तक किसानों तक दो लाख टन यूरिया पहुंचेगा:कृषि मंत्री

मध्य प्रदेश में 10 दिसंबर तक किसानों तक दो लाख टन यूरिया पहुंचेगा:कृषि मंत्री

मध्य प्रदेश में यूरिया संकट को लेकर किसान जगह-जगह आंदोलन कर रहे हैं, इस बीच राज्य के कृषि मंत्री ने कहा कि एक से 10 दिसंबर तक राज्य के किसानों तक दो लाख टन यूरिया पहुंचाया जायेगा।

राज्य के कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि राज्य में यूरिया की पर्याप्त व्यवस्था है तथा किसानों को यूरिया को लेकर चिंतित होने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि एक से दस दिसंबर तक राज्य के विभिन्न जिलों में दो लाख टन तक यूरिया की आपूर्ति की जायेगी। किसानों को मांग से यूरिया उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि अक्टूबर-नवंबर में राज्य में पिछले साल की तुलना में 1.20 लाख टन अधिक यूरिया की बिक्री हुई है।

केंद्र सरकार राज्य के साथ कर रही है सौतेला व्यवहार

राज्य के कृषि मंत्री ने केंद्र सरकार पर राज्य के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि चाहे यूरिया का मामला हो, या फिर बेमौसम बारिश, बाढ़ और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान, या अन्य योजनाओं को लेकर मिलने वाली राशि का मामला हो। सभी मामलों में केंद्र सरकार द्वारा राज्य के सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 30 नवंबर को राज्य के मंडीदीप, इटारसी में 2-2 रैक तथा अशोकनगर, सागर सहित अन्य जिलों में यूरिया की 1-1 रेक पहुंची।

केंद्र ने राज्य सरकार की मांग से 2.60 लाख टन कम यूरिया आपूर्ति को दी मंजूरी

उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य में अत्याधिक बारिश के कारण रबी फसलों की बुआई में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र से 18 लाख टन यूरिया देने की मांग की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने केवल 15.40 लाख टन यूरिया देने को ही मंजूरी दी जिस कारण राज्य में 2.60 लाख टन यूरिया की कमी हो गई। उन्होंने बताया कि राज्य में यूरिया के वितरण को लेकर नीति में बदलाव किया गया है। नई नीति के तहत 80 फीसदी यूरिया की आपूर्ति किसानों को सोसायटी के माध्यम से की जायेगी। केवल 20 फीसदी यूरिया की आपूर्ति ही किसानों को प्राइवेट दुकानों के माध्यम से की जायेगी।