Home एग्रीकल्चर एग्री ट्रेड चालू पेराई सीजन में चीनी उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान : सरकार
चालू पेराई सीजन में चीनी उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान : सरकार
चालू पेराई सीजन में चीनी उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान : सरकार

चालू पेराई सीजन में चीनी उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान : सरकार

पहली अक्टूबर से शुरू चालू पेराई सीजन 2019-20 में देश में चीनी का उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान है जोकि पिछले पेराई सीजन 331 लाख टन से कम है। उत्पादन में कमी जरुर आने का अनुमान है लेकिन पिछले पेराई सीजन का बकाया स्टॉक ज्यादा होने के कारण कुल उपलब्धता ज्यादा है।

उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री दानवे रावसाहब दादाराव ने राज्यसभा में बताया कि महाराष्ट्र में सूखे और बाढ़ से गन्ने की फसल को भारी नुकसान हुआ है जिस कारण राज्य में चीनी का उत्पादन पिछले साल के 107 लाख टन की तुलना में चालू पेराई सीजन में 58.3 लाख टन ही होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि चालू पेराई सीजन में देश में चीनी का उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पहली अक्टूबर 2019 को 140 लाख टन का बकाया स्टॉक बचा हुआ था। अत: चालू पेराई सीजन में चीनी की कुल उपलब्धता 413 लाख टन की होगी जबकि देश में चीनी की सालाना खपत 260 लाख टन की ही होती है। 

15 नवंबर तक चीनी उत्पादन में आई गिरावट

उन्होंने बताया कि चालू पेराई सीजन में चीनी मिलों में नकदी की स्थिति में सुधार लाने, तोकि गन्ना किसानों को समय पर भुगतान किया जा सके, इसके लिए केंद्र सरकार ने 40 लाख टन चीनी का बफर स्टॉक बनाने के साथ ही 60 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति भी दी हुई है। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के अनुसार चालू पेराई सीजन में चीनी का उत्पादन 260 लाख टन होने का ही होने का अनुमान है। चालू पेराई सीजन में 15 नवंबर तक देश में चीनी का उत्पादन 63.8 फीसदी कम होकर कुल उत्पादन 4.85 लाख टन का ही हुआ है जबकि पिछले पेराई सीजन की समान अवधि में 13.38 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका था।