Home एग्रीकल्चर एग्री ट्रेड दस सितंबर से नेफेड कश्मीर से खरीदेगी सेब, दिल्ली में आवक महीने के आखिर तक बढ़ेगी
दस सितंबर से नेफेड कश्मीर से खरीदेगी सेब, दिल्ली में आवक महीने के आखिर तक बढ़ेगी
दस सितंबर से नेफेड कश्मीर से खरीदेगी सेब, दिल्ली में आवक महीने के आखिर तक बढ़ेगी

दस सितंबर से नेफेड कश्मीर से खरीदेगी सेब, दिल्ली में आवक महीने के आखिर तक बढ़ेगी

नेफेड 10-11 सितंबर से जम्मू-कश्मीर से सेब की खरीद किसानों से बाजार हस्ताक्षेप योजना (एमआईएस) के तहत शुरू करेगी। दिल्ली में सेब की दैनिक आवक इस समय हिमाचल प्रदेश से ज्यादा हो रही है जबकि जम्मू-कश्मीर से आवक चालू महीने के आखिर तक बढ़ने का अनुमान है।

नेफेड के चेयरमैन बिजेंद्र सिंह ने आउटलुक को बताया कि निगम जम्मू-कश्मीर में किसानों से सेब की खरीद एमआईएस योजना के आधार पर करेगी। उन्होंने बताया कि 10-11 सितंबर से खरीद शुरू हो जायेगी तथा निगम के अधिकारी खरीद को अंतिम रूप देने के लिए राज्य का दो बार दौरा कर चुके हैं। सूत्रों के अनुसार राज्य से पहले चरण में श्रीनगर, सोपोर और शोपियां के सेब उत्पादकों से सेब की खरीद की जायेगी। किसानों को उनके आधार कार्ड के नंबर के मुताबिक बैंकों में उनकी फसल का भुगतान सीधे स्थानांतरित किया जाएगा। प्रशासन ने जम्मू कश्मीर बागवानी योजना एवं विपणन बोर्ड के अधिकारियों को नैफेड को किसानों से सेब खरीदने के लिए आवश्यक स्थान व अन्य सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया है।

हिमाचल प्रदेश से हो रही है ज्यादा आवक

आजादपुर मंडी के कश्मीर एप्पल मर्चेंट एसोसिएशन के महासचिव मीठाराम करपलानी ने बताया कि मंडी में इस समय जम्मू-कश्मीर से सेब की दैनिक आवक मात्र 80 से 100 ट्रकों की हो रही जबकि हिमाचल से करीब 200 से 225 ट्रक दैनिक आधार पर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर से अच्छी क्वालिटी का सेब की आवक चालू महीने के आखिर तक बढ़ेगी, इसलिए मंडी में सेब की कीमतों में ज्यादा मंदा आने की उम्मीद नहीं है। आजादपुर मंडी में सेब के भाव इस समय 20 से 50 रुपये किलो चल रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर की सेब की बढ़ने पर  पर भाव घटने का अनुमान

एप्पल ग्रोवर एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष रविंद्र सिंह चौहान ने बताया कि चालू सीजन में मौसम प्रतिकूल रहा है, जिसकी वजह से हल्की क्वालिटी के सेब की आवक ज्यादा हो रही है। उन्होंने बताया कि चालू सीजन में हिमाचल में 2 से 2.25 करोड़ पेटी सेब का उत्पादन होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश की मंडियों में सेब के भाव 1,300 से 1,500 रुपये प्रति पेटी (एक पेटी 25 से 35 किलोग्राम) के भाव चल रहे हैं तथा पिछले दस दिनों में इसकी कीमतों में 300 से 400 रुपये प्रति पेटी का मंदा आया है। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर से सेब की निकासी कम हो रही है, वहां से निकासी बढ़ने पर कीमतों में और गिरावट आने का अनुमान है।