Home एग्रीकल्चर एग्री ट्रेड आरसीईपी को लेकर राहुल ने भाजपा पर बोला हमला, मेक इन इंडिया हुआ बाय फ्राम चाइना
आरसीईपी को लेकर राहुल ने भाजपा पर बोला हमला, मेक इन इंडिया हुआ बाय फ्राम चाइना
आरसीईपी को लेकर राहुल ने भाजपा पर बोला हमला, मेक इन इंडिया हुआ बाय फ्राम चाइना

आरसीईपी को लेकर राहुल ने भाजपा पर बोला हमला, मेक इन इंडिया हुआ बाय फ्राम चाइना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रीजनल कंप्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (आरईसीपी) समझौते को लेकर सोमवार को भारतीय सरकार पार्टी (भाजपा) सरकार पर यह कहते हुए कटाक्ष किया कि 'मेक इन इंडिया' अब 'बाय फ्राम चाइना' (चीन से खरीदो) हो गया है।

राहुल ने आरसीईपी से जुड़ी एक खबर का हवाला देते हुए यह दावा भी किया कि आरसीईपी से भारत में सस्ते सामान की बाढ़ आ जाएगी। इससे लाखों नौकरियां चली जाएंगी और अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचेगा।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मेक इन इंडिया' अब 'बाय फ्राम चाइना' बन गया है। हर साल हम प्रति भारतीय के लिए 6,000 रुपये की वस्तुओं का आयात करते हैं। 2014 के बाद से आयात में 100 फीसदी का इजाफा हुआ है। राहुल ने दावा किया कि आरसीईपी समझौते से भारत में सस्ते सामान की बाढ़ आ जाएगी जिससे लाखों नौकरियां चली जाएंगी और अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान होगा।

आरसीईपी का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच फ्री ट्रेड को बढ़ावा देना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड दौरे के तीसरे दिन आज सोमवार को आरसीईपी समिट में शामिल होने वाले हैं। इस दौरान सदस्य देशों के नेता समिट में आरसीईपी संबंधी वार्ता की स्थिति की समीक्षा करेंगे। आरसीईपी का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच फ्री ट्रेड को बढ़ावा देना है। भारत समेत एशिया के 16 देशों के बीच क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी के तहत मुक्त व्यापार समझौते को लेकर सहमति पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

एजेंसी इनपुट