Home एग्रीकल्चर एग्री ट्रेड पंजाब सरकार राज्य के गन्ना किसानों को 25 रुपये सब्सिडी देगी
पंजाब सरकार राज्य के गन्ना किसानों को 25 रुपये सब्सिडी देगी
पंजाब सरकार राज्य के गन्ना किसानों को 25 रुपये सब्सिडी देगी

पंजाब सरकार राज्य के गन्ना किसानों को 25 रुपये सब्सिडी देगी

चालू गन्ना पेराई सीजन 2018-19 (अक्टूबर से सितंबर) के लिए पंजाब सरकार ने राज्य के गन्ना किसानों को 25 रुपये प्रति क्विंटल की सब्सिडी देने का फैसला किया है। चालू पेराई सीजन के लिए राज्य सरकार ने गन्ने का राज्य समर्थित मूल्य (एसएपी) 310 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है। ऐसे में अब राज्य की चीनी मिलों को किसानों को 285 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान करना होगा।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद की बैठक में इस पर फैसला लिया गया। यह कदम राज्य के गन्ना किसानों के बकाया भुगतान में तेजी लाने के लिए उठाया गया है। चालू पेराई सीजन के आरंभ में राज्य की सात निजी चीनी मिलों ने घाटे का हवाला देते हुए मिलें चलाने से इंकार कर दिया था, तथा उस समय चीनी मिल मालिकों ने कहा था कि वे केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 275 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर ही गन्ना खरीदेंगे। उसके बाद राज्य सरकार के हस्तक्षेप से मिलों ने पेराई आरंभ की थी।

मिलों द्वारा पेराई शुरू नहीं किए जाने के कारण राज्य के गन्ना किसानों ने विरोध-प्रदर्शन किया था। राज्य सरकार ने चालू पेराई सीजन 2018-19 के लिए गन्ने का एसएपी 295 से 310 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है।