Home एग्रीकल्चर एग्री ट्रेड महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से की मुलाकात, बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत देने के निर्देश
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से की मुलाकात, बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत देने के निर्देश
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से की मुलाकात, बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत देने के निर्देश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से की मुलाकात, बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत देने के निर्देश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को बेमौसम बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति का जायजा लेने के लिए जिला कलेक्टरों के साथ बैठक की और प्रभावित किसानों को राहत जारी करने के निर्देश जारी किए।

उन्होंने ने कहा कि हाल ही में हुई बेमौसम बारिश ने राज्य भर में कटी हुई फसलों को खराब कर दिया है, जिससे राज्य के किसानों को भारी नुकसान हुआ है। राज्य में अक्टूबर में बेमौसम और अभूतपूर्व बारिश हुई है, जिसके कारण पूरे प्रदेश में किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए जिला कलेक्टरों और भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के साथ आज एक बैठक की।

उन्होंने यह भी कहा कि नुकसान की सीमा का मूल्यांकन करने के लिए सरकारी मशीनरी को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम किसानों को मुआवजा देने के लिए रिकॉर्ड तैयार कर रहे हैं। हमने बीमा कंपनियों को भी नुकसान के आंकलन के निर्देश जारी कर दिए हैं लेकिन बीमा कंपनियां इतने स्थानों तक नहीं पहुंच पाएंगी, इसलिए राज्य सरकार के अधिकारी भी नुकसान के आंकलन के लिए लायेंगे जायेंगे।

335 तहसीलों में लाखों हेक्टेयर में फसलों को नुकसान

उन्होंने ने कहा कि संबंधित अधिकारियों राज्य के विभिन्न प्रभावित हिस्सों में स्थिति का आंकलन करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर सरकारी अधिकारी प्रभावित गांवों तक समय पर नहीं पहुंच पाते हैं, तो ग्रामीण प्रभावित क्षेत्रों की तस्वीर अपलोड कर सकते हैं और इसे प्रभावित किसानों की मदद के लिए प्रमाण के रूप में लिया जाएगा। हम केंद्र सरकार से भी मदद लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले चार महीनों में राज्य में चार बड़े चक्रवात आए हैं। उन्होंने कहा कि क्यर चक्रवात के कारण, महाराष्ट्र में अक्टूबर के अंतिम दो सप्ताह में भारी बारिश हुई है। कटाई की गई फसलें काफी हद तक नष्ट हो गई हैं। यहां के 335 तहसीलों में लाखों हेक्टेयर में फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

केंद्रीय टीम भी करेगी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को आश्वासन दिया था कि वह शीघ्र एक केन्द्रीय टीम को महाराष्ट्र भेजेंगे जो बेमौसमी बारिश से किसानों की फसल को हुए नुकसान का आकलन करेगी। राज्यपाल ने हाल के सप्ताह में महाराष्ट्र में बाढ़ और बेमौसम बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान से अवगत कराते हुए गृहमंत्री को बुलाया था।

एजेंसी इनपुट