Home एग्रीकल्चर एग्री ट्रेड साल के अंत तक 10 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत लाने का लक्ष्य-कृषि मंत्री
साल के अंत तक 10 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत लाने का लक्ष्य-कृषि मंत्री
साल के अंत तक 10 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत लाने का लक्ष्य-कृषि मंत्री

साल के अंत तक 10 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत लाने का लक्ष्य-कृषि मंत्री

सरकार का इस साल पीएम-किसान योजना के तहत 10 करोड़ किसानों को लाने लक्ष्य है। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि 5.88 करोड़ किसानों को पहली तथा 3.40 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त का भुगतान हो चुका है। इस योजना के दायरे में आने वाले किसानों को तीन बराबर किस्तों में सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना में पश्चिम बंगाल को छोड़कर बाकी सभी राज्य भाग ले रहे हैं। दिल्ली ने भी किसानों की लिस्ट भेजनी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि हम साल के अंत तक 10 करोड़ किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य रख रहे हैं।

24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से शुरू की थी स्कीम

उन्होंने कहा कि इस योजना के दायरे में देश के सभी 14.5 करोड़ किसान आयेंगे भले ही उनकी खेती की जमीन का आकार कुछ भी हो। इस वर्ष 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 2019 के संसदीय चुनावों से पहले इस योजना को शुरुआत की गई थी। इस योजना में शामिल किसानों के लिए अब आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। 

इस योजना के दायरे में 14.5 करोड़ किसान आएंगे

इस योजना के तहत शुरुआत में दो हेक्टेयर तक की खेती की जमीन रखने वाले 12.5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाने का लक्ष्य रखा गया था। बाद में इस योजना में संशोधन करते हुए दो करोड़ और किसानों को इस दायरे में लाने का लक्ष्य तय किया गया। अब इस योजना के दायरे में 14.5 करोड़ किसान आएंगे। वित्त वर्ष 2019-20 में इस योजना पर 87,217.50 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है।